वंदे भारत ट्रेन

वंदे भारत ट्रेन का प्रोडक्शन अब सोनीपत और रायबरेली में

वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat trains) का प्रोडक्शन बहुत तेजी से रैंपअप होगा और अब तक यह आईसीएफ चेन्नई में बनती थी, अब सोनीपत, लातूर और रायबरेली में भी इस ट्रेन का प्रोडक्शन चालू होगा।
संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट 2023 पेश किए जाने के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 1 फरवरी, 2023 को इसकी घोषणा की।
मंत्री ने कहा, “राज्य के आस-पास के इलाकों के यात्रियों के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए वंदे मेट्रो ट्रेन, पूरी तरह से पीएम मोदी के विजन के तहत भारत में निर्मित, जल्द ही देश में शुरू की जाएगी।”
“हम वंदे मेट्रो भी विकसित कर रहे हैं… बड़े शहरों के आसपास, बड़ी बस्तियाँ हैं जहाँ से लोग काम या आराम के लिए बड़े शहर में आना चाहेंगे, और अपने घर वापस जाना चाहेंगे।”
वंदे भारत साथ वंदे मेट्रो के डिजाइन और प्रोडक्शन का काम इस साल पूरा हो जाएगा और अगले वित्त वर्ष में ट्रेन के प्रोडक्शन में रैंप-अप किया जाएगा।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन स्कीम में 1275 stations का redevelopment हो रहा है।
उन्होंने बताया कि Aatmanirbhar Bharat की एक और मिसाल है Hydrogen train. December 2023 तक ये ट्रेन बनकर निकलेगी।
रेलमंत्री ने रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये के अब तक के सर्वाधिक पूंजी परिव्यय के लिए पीएम नरेंद्र मोदीजी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि यह रेलवे के 2013-14 के परिव्यय से 9 गुना अधिक है।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जब दुनिया मुश्किलों से जूझ रही है तो भारत एक उज्ज्वल स्थान रहा है। यह बजट भारत को दुनिया का ग्रोथ इंजन बनाएगा। रेलवे के लिए 2,41,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।