शहीद ऊधम सिंह

शहीद ऊधम सिंह की पिस्तौल और डायरी ब्रिटेन से लेने का मामला

शहीद ऊधम सिंह की पिस्तौल और डायरी को ब्रिटेन. से लेने का मामला पंजाब के मुख्यमंत्री भारत सरकार के समक्ष उठाएंगे।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने 31 जुलाई, 2021 को  सुनाम ऊधम सिंह वाला (संगरूर) में कहा कि राज्य सरकार की तरफ से जल्दी ही शहीद ऊधम सिंह की पिस्तौल और डायरी को ब्रिटेन से लेने का मुद्दा केंद्रीय विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाया जायेगा।

शहीद ऊधम सिंह के 82वें शहीदी दिवस के मौके यहाँ करवाए गए राज्य स्तरीय समारोह के दौरान पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि अथक कोशिशों स्वरुप शहीद की अस्थियां 40 सालों बाद भारत वापस लाईं गई।

उन्होंने कहा कि अब शहीद ऊधम सिंह की पिस्तौल, जिससे उन्होंने पंजाब के तत्कालीन लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ डायर को मारा था, स्काटलैंड में है और उनकी डायरी भी वहीं कहीं है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार को यह मामला ब्रिटिश हाई कमिशन के पास उठाना चाहिए जिससे शहीद ऊधम सिंह से सम्बन्धित यह चीजें वापस लाईं जा सकें।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि महान शहीद की यह धरोहर विदेश से वापस लाने के बाद इनको आम लोगों के लिए यहाँ के अजायबघर में रखा जायेगा क्योंकि सरकार इनको विश्व स्तरीय ऐतिहासिक यादगार बनाना चाहती है।

एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि यहाँ शहीदों की याद में जल्यिांवाला बाग़, हुसैनीवाला और अब शहीद ऊधम सिंह जैसी कई स्मारक बनाये गये हैं और जल्द ही स्वतंत्रता संग्राम के अनेकों गुमनाम नायकों की याद में एक और स्मारक का निर्माण किया जायेगा जिससे मिट्टी के उन महान सपूतों को श्रद्धांजलि दी जा सके।

उन्होंने कहा कि ऐसे स्मारक हमें हमेशा हमारी बहादुरी की शानदार विरासत की याद दिलाते हैं और नौजवानों में देशभक्ति की भावना को जगाने में इनकी अहम भूमिका है।
——-