शिकायत निवारण के लिए शिमला नगर निगम के मोबाइल ऐप शुरू

शिकायत निवारण के लिए शिमला नगर निगम के मोबाइल ऐप शुरू

शिमला, 19 सितंबर (जस)। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सोमवार को यहां शिकायत निवारण के लिए नगर निगम शिमला के एंडरॉयड आधारित मोबाइल ऐप्लिकेशन (ऐप) का शुभारम्भ किया। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन केतहत ‘कार-बिन’ का भी उद्घाटन किया।

योजना के अन्तर्गत प्रदेश में प्रवेश करते समय पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों को शहर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए ‘जूट के बैग’ उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त नगर निगम मोबाइल वाहन पर ‘विज्ञापन गीत’ के माध्यम से स्वच्छता से सम्बन्धित सूचना को प्रसारित किया जाएगा।

पर्यटक जैसे ही प्रदेश में प्रवेश करेंगे उन्हें तीस रुपये नाममात्र लागत से स्वेच्छानुसार जूट के बैग सूचना पुस्तिका के साथ प्रदान किए जाएंगे, जिसमें शिमला में उपलब्ध होने वाली पार्किंग सुविधा के साथ-साथ ‘क्या करें क्या न करें’ व शहर में कूड़ा निष्पादन से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध होगी।

नगर निगम का यह मोबाइल ऐप द्विभाषीय होगा ताकि लोग अपनी शिकायतें फोटो सहित दर्ज करवा सकें और अपनी शिकायतों की स्थिति, अधिसूचनाओं, की स्थिति जान सकें तथा इसऐप में निगम के महत्वपूर्ण दूरभाष नम्बर भी उपलब्ध होंगे। इसके अतिरिक्त मोबाइल ऐप में शिमला के विभिन्न पर्यटक स्थलों, नगर निगम क्षेत्र में स्थित होटलों, पार्किंग दरों,एचआरटीसी टैक्सी की समय सारिणी व कुलियों के भाड़ा दरों से सम्बन्धित जानकारी भी उपलब्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने नगर निगम शिमला के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि प्रत्येक नागरिक का यह दायित्व बनता है कि वह सड़कों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर इधर-उधर कूड़ा नफैलाएं और जूट बैग व डस्टबिन का अधिक से अधिक प्रयोग करें। उन्होंने मोबाइल ऐप पर शिमला से सम्बन्धित सभी सूचनाएं उपलब्ध करवाने की भी सराहना की तथा कहा कि इससेयहां आने वाले पर्यटकों सहित स्थानीय लोग लाभान्वित होंगे।

यह मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर तथा  http://shimlamc.org,http://himachal.nic.in   और  http://egovmobilesapps.nic.in से डाउनलोड किया जा सकेगा।