सिंधिया

सिंधिया ने किया जयपुर जोधपुर के बीच उड़ान का उद्घाटन

जयपुर और जोधपुर को जोड़ने वाली एक उड़ान का ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने आज वर्चुअल रूप से उद्घाटन किया।

इंडिगो 2 फरवरी 2023 से इस मार्ग पर हवाई सेवा का संचालन करेगी।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण अवसर है कि देश के दो महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ा जा रहा है।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि कैसे यह नई कनेक्टिविटी दिल्ली-आगरा-जयपुर के पहले से स्थापित गोल्डन ट्रायंगल टूरिस्ट सर्किट को और मजबूत करेगी।

अपने उद्घाटन भाषण में मंत्री ने घरेलू यातायात के मामले में दुनिया में तीसरे सबसे बड़े विमानन बाजार के रूप में भारत के उभरने और अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यातायात के मामले में दुनिया में 7वें सबसे बड़े बाजार के रूप में उभरने के बारे में बात की।

राजस्थान राज्य में हवाई यात्रा के बुनियादी ढांचे में वृद्धि के बारे में बात करते हुए सिंधिया ने कहा कि जोधपुर में हवाई यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए जल्द ही 500 करोड़ रुपये की लागत से 20,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र के साथ,एक नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया जाएगा।

हवाई अड्डे में एक हजार यात्रियों को संभालने और पर्यटन और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बड़ा बढ़ावा देने की क्षमता होगी।

मंत्री ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, 2014 से राजस्थान के नागरिक उड्डयन परिदृश्य में महत्वपूर्ण विकास हुए हैं।

सिंधिया ने साझा किया कि किशनगढ़, बीकानेर और जैसलमेर में नए हवाई अड्डे स्थापित किए गए हैं और एक नए हवाई अड्डे कोटा की भी योजना बनाई जा रही है।

इंफ्रास्ट्रक्चर के अलावा नं. 2014 में विमानों की आवाजाही की संख्या 555 थी, जो अब लगभग तीन गुना बढ़कर प्रति सप्ताह 1530 विमानों की आवाजाही के तक पहुंच गई है।