सिंहस्थ कुंभ में तबाही के बाद पीड़ितों के बीच पहुंचे शिवराज

उज्जैन, 6 मई | मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ में गुरुवार को चक्रवाती हवाओं और बारिश ने जमकर ताबाही मचाई, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया। साथ ही वे स्वयं हालात का जायजा लेने शुक्रवार को उज्जैन पहुंच गए। उज्जैन में गुरुवार को चक्रवाती हवाओं और बारिश से मंगलनाथ और चिंतामन क्षेत्र में कई पंडाल धराशायी हो गए थे। इससे अफरा-तफरी मच गई थी। इस आपदा में सात लोगों की मौत हो गई और 60 से ज्यादा अन्य लोग घायल हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने हादसे पर दु:खद जताते हुए मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मामूली रूप से घायलों को 25 हजार रुपये की तत्काल सहायता दी जाएगी और सरकार घायलों के उपचार का पूरा खर्च भी उठाएगी।

चौहान शुक्रवार की अल सुबह उज्जैन पहुंचे। वर्षा और आंधी से प्रभावित इलाकों में जाकर उन्होंने साधु-संतों से चर्चा की और उन्हें सरकार की ओर से पूरा सहयोग करने की बात कही। उन्होंने मेला क्षेत्र में आंधी और वर्षा से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए मंगलनाथ क्षेत्र का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

मंगलनाथ मेला क्षेत्र के निरीक्षण के बाद चौहान ने संबधित अधिकारियों को शनिवार तक मंगलनाथ क्षेत्र को पुन: स्थापित करने और वर्तमान हालात को बदलने के निर्देश दिए। उन्होंने साधु-संतों को पर्याप्त आवश्यक खाद्य सामग्री हर हाल में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।