सैकड़ों शीर्ष वैज्ञानिकों ने डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना की

वाशिंगटन, 21 सितम्बर । सैकड़ों शीर्ष वैज्ञानिकों ने अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के पेरिस जलवायु समझौते पर रुख के लिए उनकी आलोचना की है।
ट्रंप ने कहा है कि यदि वह चुनाव जीतकर आते हैं तो अमेरिका को जलवायु परिवर्तन पर 2015 के पेरिस समझौते से अलग कर देंगे।

यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस के 375 सदस्यों ने मंगलवार को एक खुले पत्र में ट्रंप के इस रुख की आलोचना की, जिसमें प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग और 30 नोबेल विजेता भी शामिल हैं।

पत्र में उन्होंने कहा है, “मानवीय कारणों की वजह से सामने आया जलवायु परिवर्तन कोई विश्वास, अफवाह या साजिश नहीं है, बल्कि एक वास्तविकता है।”

पत्र में चेतावनी देते हुए कहा गया कि यदि ट्रंप समझौते से अमेरिका को अलग कर देते हैं तो यह पूरे विश्व के लिए स्पष्ट संकेत होगा कि अमेरिका मानवीय कारणों से सामने आए जलवायु परिवर्तन की वैश्विक समस्या की परवाह नहीं करता है।

पत्र में यह भी कहा गया कि पेरिस समझौते से अमेरिका के बाहर निकलने के गंभीर व दूरगामी परिणाम परिणाम होंगे और इससे अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय साख भी प्रभावित होगी।

पत्र के अनुसार, “अमेरिका को ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन का कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए।”

वहीं, ट्रंप का कहना है कि जलवायु परिवर्तन एक धोखा है और पेरिस समझौता अमेरिकी व्यवसाय के लिए के लिए नकारात्मक है।(आईएएनएस/सिन्हुआ)