सैफई में हिरन, चीतल व भालू के लिए सफारियों की तैयारी

लखनऊ/इटावा, 4 अप्रैल (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजक्ट में से एक सैफई सफारी पार्क में अब भालू, चीतल और हिरन के लिए सफारियां बनाने का काम शुरू हो गया है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए एक अलग पार्क भी बनाया जा रहा है, जिसमें पौधरोपण शुरू हो गया है। पिछले दिनों इटावा सफारी पार्क में भालू, हिरन व चीतल के लिए सफारियां बनाए जाने की मंजूरी दी गई थी। मुख्यमंत्री ने भी इसका निर्माण जल्द से जल्द कराने को कहा था। इसकी जिम्मेदारी आवास विकास परिषद को सौंपी गई है।

आवास विकास परिषद के अधिशासी अभियंता अरविंद सिंह के मुताबिक, इन नई सफारियों के लिए स्थान चयनित कर लिया गया है और वहां साफ-सफाई कराई जा रही है। निर्माण कार्य के लिए टेंडर हो गए हैं, जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि इन सफारियों के निर्माण में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। इसलिए जल्द से जल्द निर्माण पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है।

इटावा सफारी पार्क की खूबसूरती बढ़ाने के लिए यहां रेस्टोरेंट और थिएटर भी बनाया जा रहा है। इनका निर्माण शुरू करा दिया गया है। मुख्यद्वार के पास ही एक नया पार्क बनाया जाएगा। इसके लिए पौधरोपण किया जा रहा है।

इसी के पास रेस्टोरेंट और एक थिएटर भी बनाया जाएगा, जिसमें वन व वन्यजीवों से संबंधित डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी। यहां आने वाले पर्यटकों को वन और वन्य जंतुओं की जानकारी दी जाएगी और उनके संरक्षक को जागरूक भी किया जाएगा।

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां सेना के टैंक और रेल इंजन भी रखा जाएगा। इन्हें सफारी के कार्यालय के पास ही रखा जाएगा। इसके लिए प्लेटफार्म बनाया जा रहा है।