स्वास्थ्य की जाँच

स्वास्थ्य की जाँच के लिए रक्त की जगह इंटरस्टिशियल फ्लुइड

स्वास्थ्य की जाँच के लिए क्या रक्त की जगह त्वचा के नीचे का तरल पदार्थ या इंटरस्टिशियल फ्लुइड उपयोगी हो सकता है?
शोधकर्ताओं का कहना है कि स्वास्थ्य और निदान के लिए त्वचा के नीचे वाला तरल पदार्थ (इंटरस्टिशियल फ्लुइड), रक्त की जगह ले सकता है।
एनएसएफ (The U.S. National Science Foundation) के इंजीनियरिंग निदेशालय में एक कार्यक्रम निदेशक, उषा वार्ष्णेय का कहना है “स्वास्थ्य की निरंतर निगरानी एक पहनने योग्य त्वचा उपकरण द्वारा की जाएगी जो इंटरस्टिशियल फ्लुइड के परीक्षण के साथ रक्त कार्य को बदल देगी।”
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार त्वचा के नीचे वाला तरल पदार्थ हर व्यक्ति में उनके शरीर के वजन का 15% तक होता है जो निरंतर स्वास्थ्य निगरानी का अगला कदम हो सकता है।
स्वास्थ्य की जाँच के बारे में सिनसिनाटी विश्वविद्यालय के बायोमेडिकल इंजीनियरों का कहना है कि इंटरस्टिशियल फ्लुइड, शरीर में कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों के बीच और आसपास पानी का तरल पदार्थ, प्रारंभिक रोग निदान या दीर्घकालिक स्वास्थ्य निगरानी के लिए एक उत्कृष्ट माध्यम प्रदान कर सकता है।
यू.एस. नेशनल साइंस फाउंडेशन समर्थित नेचर बायोमेडिकल इंजीनियरिंग जर्नल में प्रकाशित एक पेपर में इंटरस्टिशियल फ्लुइड (interstitial fluid) का उपयोग करने के संभावित लाभों और तकनीकी चुनौतियों की रूपरेखा तैयार की है। इसकी निरंतर पहुंच के कारण शोधकर्ता इसे एक मूल्यवान नैदानिक द्रव के रूप में देखते हैं।
उन्होंने कहा, खून से आप आसानी से लगातार रीडिंग नहीं ले सकते।
शोधकर्ता व्यक्ति के स्वास्थ्य और निगरानी के लिए विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। रक्त स्वास्थ्य निगरानी के लिए स्वर्ण मानक है। लेकिन लोगों के पास लीटर बीच वाला तरल पदार्थ (interstitial fluid) भी होता है जो उनके शरीर के वजन का 15% तक होता है। बीच वाले तरल पदार्थ में रक्त के समान अनुपात में समान रसायन होते हैं, जो महंगे और समय लेने वाले प्रयोगशाला कार्य के संभावित विकल्प हैं।
अध्ययन में बताया गया है कि डॉक्टर त्वचा पर सक्शन लगाने से लेकर माइक्रोडायलिसिस लगाने तक, इंटरस्टिशियल फ्लुइड का नमूना कैसे ले सकते हैं?
सिनसिनाटी विश्वविद्यालय में जेसन हेइकेनफेल्ड की प्रयोगशाला में, शोधकर्ता इंटरस्टिशियल फ्लुइड में हार्मोन और अन्य रसायनों को मापने के लिए सेंसर विकसित कर रहे हैं। वे 1 मिलीमीटर से कम लंबाई की माइक्रोनीडल्स का उपयोग करते हैं जो एक छोटे से पैच के माध्यम से त्वचा को छेदती हैं।
उन्होंने कहा कि पहनने योग्य तकनीक के माध्यम से इंटरस्टिशियल फ्लुइड स्वास्थ्य की निगरानी के लिए है। यह डॉक्टरों को उचित खुराक सुनिश्चित करने या प्रतिरक्षा प्रणाली की निगरानी करके बीमारी का प्रारंभिक निदान प्रदान करने के लिए दवाओं की प्रभावकारिता को ट्रैक करने में मदद कर सकता है।

Image Courtesy: The U.S. National Science Foundation