हरियाणा : महिला-पुरूष लिंगानुपात में अंतर हुआ कम

चंडीगढ़,12 अप्रैल (जनसमा)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि संयुक्त प्रयासों से महिला-पुरूष लिंगानुपात में बढ़ रहा अंतर कम हुआ है और अढ़ाई वर्ष में प्रदेश में माता के गर्भ में मरने वाली 40 हजार कन्याओं को बचाने में सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि निर्माण व विकास के साथ-साथ समाज से कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करने के लिए जहां स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास और पुलिस विभाग ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है, वहीं समाज सेवी संस्थाओ का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

मनोहर लाल मंगलवार को लॉर्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल, अम्बाला छावनी में श्री दिगम्बर जैन सभा रजि. द्वारा हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष में अंहिसा के अवतार भगवान महावीर स्वामी की जयंती के अवसर पर आयोजित शाकाहार दिवस समारोह के प्रतिभागियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अध्यात्मिक ज्ञान और आदर्श जीवन शैली के क्षेत्र में भारत विश्वगुरू रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान केन्द्र व राज्य सरकार राष्ट्र और समाज निर्माण के साथ-साथ मानवता में चरित्र निर्माण पर भी विशेष बल दे रही है ताकि भारत के प्राचीन गौरव को बहाल करके फिर से विश्व गुरू की भूमिका अदा की जा सके।

मुख्यमंत्री ने जैन समुदाय और देश के संतो-महात्माओ द्वारा शाकाहार और शुद्ध आहार के माध्यम से व्यक्ति को आदर्श जीवन जीने की प्रेरणा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में अंहिसावादी सोच को अपनाना समय की सबसे बड़ी जरूरत है और संत समाज इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पंडित दीन दयाल उपाध्याय की अंतोदय की सोच को आगे बढ़ाते हुए प्रत्येक योजना और कार्यक्रम का लाभ समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पंहुचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी प्रकार, स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए भी प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छ भारत मिशन आरम्भ किया गया है।