हलवा समारोह

हलवा समारोह के साथ केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया का अंतिम चरण शुरू

हलवा समारोह  (Halwa ceremony) के साथ केंद्रीय बजट 2021-22 (Union Budget 2021-22) के लिए बजट बनाने की प्रक्रिया का अंतिम चरण शुरू हो गया है।  बजट 2021-एक फरवरी, 2021 को पेश किया जाएगा।

हलवा समारोह आज दोपहर में केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में आयोजित किया गया।  परंपरा के अनुसार बजट बनाने के उपलक्ष्य में हर साल नॉर्थ ब्लॉक में हलवा समारोह होता है।

हलवा समारोह के साथ ही हर साल होने वाले बजट बनाने की प्रक्रिया के तहत “लॉक इन” प्रक्रिया शुरू हो गई है।

हलवा समारोह में, केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर साथ में थे।

इस अवसर पर वित्त सचिव और राजस्व सचिव डॉ. ए.बी. पांडे, व्यय सचिव  टी वी सोमनाथन, आर्थिक मामले के सचिव  तरुण बजाज, डीआईपीएएम सचिव  तुहिन कांता पांडे, वित्तीय सेवाएं विभाग के सचिव  देबाशीष पांडा, मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. के.वी. सुब्रमण्यन,अतिरिक्त सचिव (बजट)  रजत कुमार मिश्रा,और मंत्रालय के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सीबीडीटी के चेयरमैन  पी.सी. मोदी, सीबीआईसी के अध्यक्ष,  एम.अजीत कुमार के अलावा वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी और कर्मचारी, जो बजट की तैयारी और उसको बनाने की प्रक्रिया में शामिल है, वह भी इस अवसर पर उपस्थित थे।