आवास

हिमाचल प्रदेश आवास एवं शहरी विकास प्राधिकरण की समीक्षा बैठक

शिमला,  04 जनवरी। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने हिमाचल प्रदेश आवास एवं शहरी विकास प्राधिकरण को एक व्यवसायिक संस्था की तरह संचालित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सम्पत्ति के क्रय व विक्रय संबंधी कार्य को व्यवसायिक रूप से कार्यान्वित किया जाना चाहिए, जो इसका उत्तरदायित्व भी है।

उन्होंने कहा कि हिमुडा द्वारा कार्य परियोजनाएं निर्धारित समय अवधि में पूर्ण की जानी चाहिए।

हिमाचल प्रदेश आवास एवं शहरी विकास प्राधिकरण  द्वारा निर्मित किए जा रहे भवनों और प्लाॅट की बिक्री के पारम्परिक दृष्टिकोण को छोड़कर आधुनिक तरीके अपनाने की सलाह दी।

उन्होंने हिमुडा को विज्ञापन के आधुनिक माध्यमों को अपनाने का सुझाव भी दिया।

सुरेश भारद्वाज ने आज यहां हिमुडा के स्मार्ट सिटी शिमला व धर्मशाला के डिपोजिट वक्र्स और अन्य कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही।

उन्होंने गत तीन वर्षांे में किए गए कार्यांे की प्रगति पर विचार विमर्श करने के पश्चात् आगामी कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि किसी भी तरह की सम्पत्ति को खरीदते समय इसकी वित्तीय व्यवहारिकता को ध्यान में रखना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को मांग व प्राथमिकता के आधार पर संचालित करना होगा।

सुरेश भारद्वाज ने अधिकारियों को जाठिया देवी में परियोजना को कार्यान्वित करने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने हिमुडा को परवाणु व बद्दी में उद्योगों की मांग को देखते हुए औद्योगिक प्लाॅटों को नीलाम करने व बड़े प्लाॅटों को छोटे औद्योगिक प्लाॅटों में परिवर्तित करने और शिमला और धर्मशाला स्मार्ट सिटी के कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।