आम व्यक्ति की बातों और भावनाओं को सरलता से व्यक्त करता है कॉर्टून : रमन

रायपुर, 13 अक्टूबर (जस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमत्री डॉ रमन सिंह ने गुरूवार को यहां कॉर्टून वाच पत्रिका द्वारा आयोजित कॉर्टून फेस्टिवल में प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट शेख शुभानी को वर्ष 2016 के कार्टून सम्मान से सम्मानित किया। उन्होंने इस अवसर पर स्केच बनाकर कार्यक्रम की शुरूआत की और कॉर्टून वॉच के विशेष अंक का विमोचन किया। उन्होंने कॉर्टून वॉच पत्रिका के सम्पादक त्रयम्बक शर्मा को उनके इस निरंतर आयोजन के लिए और कॉर्टूनिस्ट डॉ. सुभानी का उनकी उपलब्धियों के लिए शुभकामनाएं और बधाई दी।

डॉ रमन सिंह ने कहा कि कार्टून विद्या में वह क्षमता होती है कि जिससे गंभीर विषयों को सरलता से अभिव्यक्त किया जा सकता है। इसमें दोहरी धार रहती है, जिसमें गंभीरता के साथ मुस्काराहट भी होती है। कॉर्टून आम व्यक्ति की बातों और भावनाओं को सरलता से व्यक्त कर देता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुबह-सुबह जब अखबार हाथों में आता है तो हम सबसे पहले कॉर्टून वाला कॉलम पढ़ते है, क्योंकि यह समसामयिक विषयों पर केन्द्रित होता है। इसे देखते ही आम पाठक के मन में तुरंत यह विचार आते है कि कॉर्टून में दर्शाए गए भाव वहीं है, जो उनके मन में आए है।

छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि कॉर्टून की कोई भाषा नहीं होती और लिपि भी नहीं होती है। यह विषयों और भावनाओं को व्यक्त करने का विशेष तरीका होता है। उन्होंने कहा कि कॉर्टून वॉच पत्रिका ने इस विद्या को बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाई है।

इस अवसर पर आयोजकों ने मुख्यमंत्री तथा अन्य अतिथियों को प्रतीक चिन्ह प्रदान किया। कॉटूॅनिस्ट शुभांगी ने अपनी बनाई हुई कॉर्टून भी मुख्यमंत्री को भेंट की। इस अवसर सीएसआईडीसी के चेयरमेन छगन मून्दड़ा, हरिभूमि समाचार प़त्र के प्रबंध संपादक हिमांशु द्विवेदी, ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव बैजेन्द्र कुमार,, कॉर्टून वॉच पत्रिका के प्रधान संपादक मृत्यजय शर्मा उपस्थित थे।