सिदो कान्हु पार्क अब शौर्य स्मारक पार्क के नाम से जाना जायेगा : रघुवर

रांची, 20 अक्टूबर (जस)। झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि दुमका के लक्खीकुण्डी ग्राम स्थित पार्क सिदो कान्हु शौर्य स्मारक पार्क के नाम से जाना जायेगा। यह झारखण्ड के अमर शहीदों तथा हमारे देश के वीर सेना को समर्पित होगी। उन्होंने निर्देश दिया कि भविष्य में इसमें एक खुला ऑडिटोरियम का भी निर्माण करें जिसमें, शहीदों की कीर्ति तथा सेना के शौर्य को प्रदर्शित किया जाए। उन्होंने कहा कि शहीदों के स्मारक बनाये जायेंगे जिसमें देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले संताल परगना के सपूतों के नाम दर्ज होगंे। उक्त बातें गुरूवार को उन्होंने दुमका जिले के लक्खीकुण्डी में सिदो कान्हु शौर्य स्मारक पार्क के उद्घाटन के अवसर पर कही।

रघुवर दास ने इस अवसर पर दुमका के तथा संताल परगना के अमीर और गरीब सब की भागीदारी का आह्वान किया। उन्होने कहा कि सब मिलकर अपने कम या अधिक योगदान से इस पार्क को सुन्दर बनायें। उन्होंने लोगों को सर्व धर्म संभाव की नीति के अनुसरण की बात कही। उन्होंने कहा कि भारतवर्ष फिर से विश्वगुरू तभी बन सकता है जब हम अपनी धर्म, संस्कृति और परम्परा को अक्षुण्ण बनाये रखेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी धर्मों का आदर करते हैं। धर्म के नाम पर राजनीति करने वाले समाज को खण्डित करते हैं। उन्होंने आदिवासी मूलवासी के नाम पर राजनीति तथा नारेबाजी करने के बदले आदिवासियों और मूल वासियों के विकास के लिए समर्पित होकर काम करने की बात कही। उन्होंने कहा कि झारखण्ड में पर्यटन का विकास कर रोजगार के अवसर बढ़ाये जा सकते है। राज्य सरकार झारखण्ड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्प है। झारखण्ड में निवास करने वाले कई ऐसे लोग हैं जो अपने खर्चे से देश के प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थलों के यात्रा नहीं कर सकते हैं। झारखण्ड सरकार आने वाले समय में राज्य की प्रत्येक बीपीएल परिवार के एक सदस्य को एक सहयोगी के साथ देश के प्रमुख धार्मिक पर्यटन स्थलों की यात्रा करने की सुविधा प्रदान करेगी।