Amit Shah visits Moreh and Kangpokpi areas

अमित शाह ने मोरेह और कांगपोकपी क्षेत्रों का दौरा किया

अमित शाह (Amit Shah) ने अपनी मणिपुर (Manipur) यात्रा के तीसरे दिन आज मोरेह और कांगपोकपी (Kangpokpi) क्षेत्रों का दौरा किया और नागरिक समाज संगठनों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया।

मणिपुर में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज एक उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक की अध्यक्षता की और राज्य में सामान्य स्थिति लाने के लिए सुरक्षा बलों द्वारा की गई सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की।

बैठक में राज्यपाल अनुसुईया उइके, मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और पुलिस, पैरा मिलिट्री और सशस्त्र बलों के शीर्ष अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक 31 मई, 2023 शाम राजभवन इंफाल में हुई।

शाह राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर सोमवार शाम को इंफाल पहुंचे थे।

उन्होंने मोरेह में पहाड़ी आदिवासी परिषद, कुकी छात्र संगठन, कुकी प्रमुख संघ, तमिल संगम, गोरखा समाज और मणिपुरी मुस्लिम परिषद के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। प्रतिनिधियों ने राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के प्रति अपना मजबूत समर्थन व्यक्त किया।

कांगपोकपी में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जनजातीय एकता समिति, कुकी इंपी मणिपुर, कुकी छात्र संगठन, थादौइन्पी जैसे नागरिक समाज संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों, प्रमुख हस्तियों और बुद्धिजीवियों से मुलाकात की।

अमित शाह ने आश्वासन दिया कि पहाड़ी क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और चूड़ाचांदपुर, मोरेह और कांगपोकपी में आपातकालीन जरूरतों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा सुनिश्चित की जाएगी।

अमित शाह ने बाद में इम्फाल में एक राहत शिविर का दौरा किया जहां मैतेई समुदाय (Meitei community) के लोग रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प मणिपुर को एक बार फिर से शांति और सद्भाव के रास्ते पर लाने और शिविरों में रह रहे लोगों के जल्द से जल्द अपने घरों में लौटने पर केंद्रित है।

गृह मंत्री ने कांगपोकपी में एक राहत शिविर का भी दौरा किया और कुकी समुदाय (Kuki community) के सदस्यों से मुलाकात की। अमित शाह ने कहा कि हम मणिपुर में जल्द से जल्द शांति बहाल करने और उनकी अपने घरों में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।