PM Narendra Modi and PM of Nepal, Pushpa Kamal Dahal,

भारत और नेपाल की पार्टनरशिप “हिट” है

भारत और नेपाल की पार्टनरशिप वाकई में “हिट” है। यह कहना है पीएम मोदी का।

नई दिल्ली, 01 जून। नेपाल के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज एक प्रेस वक्तव्य में कहा कि हमार्री पार्टनरशिप वाकई में “हिट” है। पिछले 9 सालों में हमने अनेक क्षेत्रों में कई उपलब्धियाँ हासिल की हैं। बीरगंज में नेपाल की पहली ICP बनाई गयी। भारत-नेपाल के बीच हमारे क्षेत्र की पहली cross-border पेट्रोलियम pipeline बनाई गयी। हमारे बीच पहली ब्रॉड-गेज रेल लाइन स्थापित की गयी है। सीमा पार नई ट्रांसमिशन लाइन्स का निर्माण किया गया है। अब हम नेपाल से 450 मेगावाट से अधिक बिजली आयात कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि मैंने और प्रधान मंत्री प्रचण्ड जी ने भविष्य में अपनी पार्टनरशिप को सुपरहिट बनाने के लिए बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। आज ट्रांजिट अग्रीमेंट संपन्न किया गया है। इसमें नेपाल के लोगों के लिए, नए रेल रूट्स के साथ साथ, भारत के इनलैंड waterways की सुविधा का भी प्रावधान किया गया है। हमने नए रेल लिंक स्थापित कर फिजिकल connectivity को बढ़ाने का निर्णय लिया। साथ-साथ, भारतीय रेल संस्थानों में नेपाल के रेल कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करने का भी निर्णय लिया गया है। नेपाल के सुदूर पश्चिमी क्षेत्र से कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए, शिरशा और झूलाघाट में दो और पुल बनाए जाएंगे। Cross border डिजिटल पेमेंट के माध्यम से फाइनेंसियल connectivity में उठाये गए क़दमों का हम स्वागत करते हैं। इसका लाभ हजारों विद्यार्थी, लाखो टूरिस्टऔर तीर्थ यात्रियों के साथ-साथ मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए भारत आये मरीजों को भी मिलेगा। तीन “आई-सी-पी” के निर्माण से आर्थिक connectivity सुदृढ़ होगी।
सात समझौतों पर हस्ताक्षर
भारत और नेपाल ने आज व्यापार और वाणिज्य, सीमा पार पेट्रोलियम पाइपलाइन, एकीकृत चेक पोस्ट के विकास, जलविद्युत परियोजनाओं और भुगतान तंत्र सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।
विचार-विमर्श के दौरान, दोनों नेताओं ने अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, शिक्षा और लोगों से लोगों के संपर्क के क्षेत्रों में भारत-नेपाल संबंधों को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।
दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से बथनाहा से नेपाल सीमा शुल्क यार्ड तक भारतीय रेलवे कार्गो ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने रूपईडीहा-नेपालगंज और सुनौली-भैरहवा के बीच एक एकीकृत चेक पोस्ट का भी उद्घाटन किया। उन्होंने मोतिहारी-अमलेखगुज तेल पाइपलाइन – चरण 2 परियोजना की आधारशिला भी रखी। दोनों नेताओं ने गोरखपुर-न्यू बुटवल सब-स्टेशन 400 केवी क्रॉस-बॉर्डर ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण कार्य की भी शुरुआत की।

भारत और नेपाल के धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध बहुत पुराने हैं और बहुत मजबूत हैं। इस सुन्दर कड़ी को और मजबूती देने के लिए प्रधान मंत्री प्रचण्ड जी और मैंने निश्चय किया है कि रामायण सर्किट से संबंधित परियोजनाओं में तेजी लायी जानी चाहिए।