अमेरिका में हैं 50 हजार चीनी रेस्तरां

न्यूयॉर्क, 26 अप्रैल । अमेरिका के एक पत्रकार का अनुमान है कि देश में करीब 50,000 चीनी रेस्तरां हैं। यह संख्या मैकडोनाल्ड, बर्गर किंग, केंटकी फ्राइड चिकन एवं वेंडी के कुल मिलाकर जितने रेस्तरां हैं, उनसे भी अधिक है। 

समाचार पत्र ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने ‘येल्प’ कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए डाटाबेस से कुछ दिलचस्प बातों पर ध्यान खींचा है।

करीब 40,000 चीनी रेस्टोरेंट के नामों में लगभग 15,000 में ‘रेस्तरां’, ‘चीन’ व ‘चाइनीज’ शब्द का इस्तेमाल पाया गया।

रेस्तरां के नाम में उपयोग किया गया दूसरा सबसे चर्चित शब्द ‘एक्सप्रेस’ है। यह शब्द 3,000 से ज्यादा रेस्तरां के नामों में देखा गया है। इस शब्द की लोकप्रियता का श्रेय रेस्तरां श्रृंखला ‘पांडा एक्सप्रेस’ को जाता है, जो अमेरिका में 1,500 से ज्यादा जगहों पर खुला हुआ है। ऐसे में करीब 2,495 रेस्तरां के नामों में पांडा शब्द का उपयोग हैरानी की बात नहीं है।

‘वाशिंगटन पोस्ट’ के अनुसार, ‘वर्क’ एक अन्य चर्चित नाम है और यह 2,500 से ज्यादा रेस्तरां के नाम में जुड़ा पाया गया। वहीं, रेस्तरां के नामों में ‘गार्डेन’, ‘हाउस’ व ‘किचन’ भी तीन सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाले शब्द हैं।

येल्प की सूची में सबसे मशहूर रंग गोल्डन (सुनहरा) है, जिसका उपयोग 1,238 रेस्तरां के नामों में किया गया है। वहीं पांडा के अलावा ड्रैगन का भी खूब उपयोग रेस्तरां के नाम में किया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये दोनों चीन के सबसे चर्चित जानवरों में से हैं।(आईएएनएस/सिन्हुआ)