drone strike

अमेरिकी सेना ने ISIS के आतंकवादी का ड्रोन हमले से काम तमाम किया

अमेरिकी सेना (US military) ने इस्लामिक स्टेट (ISIS)  के आतंकवादी का ड्रोन हमले (drone strike) से काम तमाम (killed) किया।

अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट खोेरासन  के सदस्य (ISIS-Khorasan ) के एक आतंकवादी को मारने के लिए ड्रोन से निशाना साध कर सफल हमला (drone strike) किया गया।

यह जानकारी अधिकृत रूप से 28 अगस्त,  2021 को आज सुबह अमरीकी सेना ने दी।

आत्मघाती बम विस्फोट में 170 से अधिक लोग मारे गए और 150 से अधिक घायल हो गए।

आत्मघाती हमलों की योजना बनाने में शामिल आईएसआई- खोेरासन  के आतंकवादी (ISIS-Khorasan ) के खिलाफ नंगहर प्रांत में ड्रोन हमला (drone strike) किया गया था।

काबुल हवाई अड्डे पर घातक आत्मघाती बम विस्फोट को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के गुरुवार को जवाबी कार्रवाई की कसम खाई थी और अमरीकी सेना ने तेजी से उस पर अमल किया।

अमेरिका द्वारा ISIS-K योजनाकार के खिलाफ आतंकवाद विरोधी अभियान की पुष्टि करने से कुछ घंटे पहले, व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन नहीं चाहते कि काबुल हवाई अड्डे पर हमले के पीछे के लोग “अब और पृथ्वी पर रहें।”

बाइडेन ने इससे पहले काबुल हवाईअड्डे के बाहर आत्मघाती बम विस्फोट करने वालों का पता लगाने की कसम खाई थी, जिसमें दर्जनों अफगान और 13 अमेरिकी नौसैनिक मारे गए थे।

यह कार्रवाई उस समय हुई जब व्हाइट हाउस ने संकेत दिए थे कि आईएस ने फिर से हमला करने की योजना बनाई है क्योंकि काबुल हवाई अड्डे से अमेरिकी नेतृत्व वाली निकासी अपने अंतिम चरण में है।

बाइडेन ने एग्जिट को पूरा करने के लिए आने वाले मंगलवार को अपनी डेडलाइन तय की है।

एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि उसने ड्रोन हमले को अधिकृत किया था और इसका आदेश रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने दिया था।

काबुल में हुए विनाशकारी हमले के 48 घंटे से भी कम समय में अफगानिस्तान के बाहर से हवाई हमला शुरू किया गया था, जिसमें 13 अमेरिकी मारे गए थे और 20 साल के युद्ध के बाद अमेरिकी वापसी में कुछ ही दिन बचे थे।

अमरीकी अख़बार ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने एक विस्तृत रिपोर्ट छापी में जिसमें प्रत्यक्षदर्शी जॉन अपनी पत्नी और चार छोटे बच्चों के साथ अफगानिस्तान छोड़ने की सुरक्षित अनुमति की उम्मीद में गुरुवार को काबुल के हवाई अड्डे पर पहुंचा था। यह चौथी बार था जब उसने वह यात्रा के लिए हवाई अड्डे पहुंचा।

गठबंधन बलों के साथ काम कर चुके 46 वर्षीय पूर्व अनुवादक जॉन (बदला हुआ था) ने अपनी सेवा के लिए एक उच्च कीमत चुकाई थी। एक लक्षित हमले के दौरान जान को आठ बार गोली मारी गई। अंततः उनके पैर में एक धातु की छड़ निकल गई।

उसने काबुल के हवाई अड्डे के दक्षिण.पूर्व की ओर के अभय गेट के पास एक गंदे पानी नहर के रास्ते अमरीकी सैनिकों को जैसे ही वह अपने दस्तावेज सौंपने पहुंचा, एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटक उड़ा दिया।

जान ने कहा ‘मेरे पूरे चेहरे पर, मेरे पूरे शरीर पर लोगों का मांस चिपक गया था।’

पत्रकार मोहम्मद पैमानी (27 वर्षीय) गुरुवार की सुबह अभय गेट के पास सैकड़ों अफगानों में से एक थे, जिन्होंने अमेरिका द्वारा दी गई चेतावनी की अनदेखी की थी और हवाई अड्डे पहुंच गए थे।

पैमानी ने कहा, ‘बहुत सी महिलाएं, मैंने उनमें से कई को देखा, उनके चेहरे जल गए थे और वे हिल नहीं रही थीं।’