Severe cyclonic storm Michang crosses Andhra Pradesh coast

आंध्र प्रदेश के तट को पार कर गया गंभीर चक्रवाती तूफ़ान मिचांग

गंभीर चक्रवाती तूफ़ान “मिचांग” (Severe cyclonic storm Michaung) (जिसे मिगजौम कहा जाता है) आज, 5 दिसंबर 2023 को बंगाल की पश्चिम-मध्य खाड़ी के ऊपर, बापटला के दक्षिण में दक्षिण आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh)के तट (cost) को पार कर गया।
दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के निकट बंगाल की पश्चिम-मध्य खाड़ी के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान “मिचांग” पिछले 06 घंटों के दौरान 11 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर की ओर बढ़ा और बापटला के दक्षिण के निकट दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को 90-100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप पार कर गया।
वर्तमान में अधिकतम स्थिर हवा की गति 85-95 किमी प्रति घंटे से लेकर 105 किमी प्रति घंटे तक है। चक्रवाती तूफ़ान “मिचांग” लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और अगले 2 घंटों के दौरान एक चक्रवाती तूफान में कमजोर होने की संभावना है।
आंध्र प्रदेश में बापटला क्षेत्र के पास भूस्खलन की प्रक्रिया जारी रहने के कारण, आसपास के जिलों बापटला, प्रकाशम, पलनाडु, गुंटूर, कृष्णा, एनटीआर, एलुरु में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।
आज सुबह से आंध्र प्रदेश के नेल्लोर, तिरुपति जिलों और चेन्नई शहर सहित उत्तरी तमिलनाडु के जिलों में बारिश धीरे-धीरे कम हो रही है। चेन्नई, तिरूपति, विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम से उड़ानों का प्रस्थान और आगमन प्रतिबंधित रहेगा।
भारतीय नौसेना की पूर्वी नौसेना कमान ने आपातकालीन बचाव उपायों के लिए राहत सामग्री और चिकित्सा टीमों से भरे पांच नौसैनिक जहाजों को तैयार रखा है।
मौसम विभाग ने 5 दिसंबर की शाम चेतावनी जारी कर कहा है कि 6 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
तेलंगाना: अधिकांश स्थानों पर 06 दिसंबर को भारी वर्षा होने की संभावना है।
ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण तटीय और आसपास के दक्षिण आंतरिक ओडिशा में 6 दिसंबर को उसी क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
छत्तीसगढ़: 6 दिसंबर को छत्तीसगढ़ में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
विदर्भ: 6 दिसंबर को विदर्भ में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
रायलसीमा:
उत्तरी तटीय तमिलनाडु: 5 दिसंबर को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी वर्षा और उसके बाद कमी आएगी।