अंग्रेजी और विदेशी फिल्मों की शूटिंग पर सब्सिडी देगी उप्र सरकार

उप्र के 36 जिलों में होगा ‘नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट‘ का संचालन

लखनऊ, 19 नवम्बर (जस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां सम्पन्न मंत्रिपरिषद की बैठक में पी.पी.पी. मॉडल पर 170 नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट के संचालन के लिए ‘कोरिजेन्डम टू आर.एफ.पी.’ को अनुमोदित किया गया है।

गौरतलब है कि 170 नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट का संचालन प्रदेश के चयनित 36 जिलों में किया जाएगा। इस पर आने वाले व्यय का वहन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मद से किया जाएगा।

नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट के तहत प्रत्येक यूनिट में 02 वाहन होंगे, जिसमें 01 वाहन चिकित्सीय उपकरण कार्य के लिए तथा दूसरा वाहन स्टाफ के लिए होगा।

170 नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट में डॉक्टर, फार्मासिस्ट, नर्स, लैब टेक्नीशियन आदि उपलब्ध रहेंगे तथा दूर-दराज के इलाकों में जनता की मांग पर प्राथमिक उपचार, कम्यूनिकेबल एवं नॉन-कम्यूनिकेबल बीमारियों की स्क्रीनिंग, बेसिक लैब टेस्ट, टीकाकरण आदि सेवाएं तथा दवाइयां मुहैया कराई जाएंगी।

इस सेवा से प्रतिदिन 10 हजार से अधिक रोगियों का उपचार अपेक्षित है एवं साल में लगभग 30 लाख रोगियों को इसका लाभ मिल सकेगा। प्रति यूनिट 07 स्टाफ की तैनाती की जाएगी। इस प्रकार लगभग 1200 लोगों को रोजगार मिलेगा।

(फाइल फोटो)