एलजी

एलजी बना वर्ष 2021 में भारत का मोस्‍ट डिजायर्ड टीवी ब्राण्‍ड

कृतार्थ सरदाना==== दिग्गज इलेक्‍ट्रॉनिक कंपनी एलजी इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स को एक बार फिर अपने टीवी के विशिष्ट डिजाइन, उन्‍नत परफॉर्मेंस, बेजोड़ और लाइफ लाइक पिक्‍चर क्‍वालिटी के लिये सराहा गया है। एलजी टीवी को वर्ष 2019 और 2020 में ‘मोस्‍ट ट्रस्‍टेट ब्रांड’ का अवार्ड मिला था और इस बार एलजी को टीआरए (ट्रस्‍ट रिसर्च एडवाइजरी) की इंडियाज मोस्‍ट डिजायर्ड ब्राण्‍ड्स 2021 की रिपोर्ट में टीवी के लिये ‘मोस्‍ट डिजायर्ड ब्राण्‍ड’ माना गया है।

टीआरए की यह रिपोर्ट एक स्‍वतंत्र संबंद्ध अध्‍ययन है जो 2000 कंज्‍यूमर इंफ्लूएंसर्स के साथ किया गया था और इसे टीआरए ने जारी किया है। एलजी को 2021 सीईएस इनोवेशन अवार्ड्स के साथ भी सम्‍मानित किया गया है जो अंतर्राष्‍ट्रीय मंच पर मिली सराहना है।

इस अध्‍ययन में उनकी कैटेगरी में एलजी के टीवी को भारत में नंबर 1 रैंक किया गया था। यह अध्‍ययन 16 शहरों में विभिन्‍न उद्योगों तथा श्रेणियों के 3000 अलग-अलग ब्राण्‍ड्स के बीच हुआ था। इनमें से इस रिपोर्ट में 1000 शीर्ष ब्राण्‍ड्स को सूचीबद्ध किया गया था।

यह रिपोर्ट टीआरए के प्रोप्राइटरी 36-एट्रिब्‍यूट ब्राण्‍ड डिजायर मैट्रिक्‍स के आधार पर उपभोक्‍ताओं और अन्‍य साझीदारों के साथ प्राथमिक शोध का परिणाम है। यह रिपोर्ट व्‍यवसाय के फैसलों में सहायक होती है और उपभोक्‍ता के व्‍यवहार के अनुसार समाधानों पर ब्राण्‍ड की गहन जानकारी देती है। टीआरए रिसर्च ‘टीआरए ब्राण्‍ड ट्रस्‍ट रिपोर्ट’ और ‘इंडियाज मोस्‍ट डिजायर्ड ब्राण्‍ड्स’ का प्रकाशक है।

इस अवसर पर एलजी इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंडिया में होम एंटरटेनमेंट के डायरेक्‍टर, हाक ह्यून किम ने कहा कि “लगातार तीन वर्षों तक इतने उच्‍च स्‍तर का सम्‍मान पाना भारत के बाजार के लिये हमारी मजबूत प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। जितनी बड़ी सराहना हमें मिली है, वह सचमुच प्रेरक है और अपने खरीदारों के लिये हर आगामी उत्‍पाद के साथ बेहतर नवाचार (इनोवेशन) करने की दिशा में हमें लगातार गतिशील रखती है।

किम ने कहा कि टीवी का हमारा कलेक्‍शन बेहतरीन विविधता की पेशकश करता है जो सभी प्रकारों के उपभोक्‍ता समूहों के लिये उपयुक्‍त है, वह भी गुणवत्‍ता और अत्‍याधुनिक विशेषताओं से समझौता किये बिना। हमने विस्‍तृत आधार पर भारतीय उपभोक्‍ताओं की जरूरतों और इच्‍छाओं को समझने पर हमेशा ध्‍यान दिया है और हम लगातार अनुकूल और कुशल बनने की कोशिश करते हैं।”

टीआरए रिसर्च के सीईओ एन. चंद्रमौली ने कहा कि “टेलीविजन जैसी प्रतिस्‍पर्द्धी कैटेगरी में उपभोक्‍ता का चहेता बनना तभी संभव है जब नवाचार (इनोवेशन) ग्राहक की अपेक्षाओं पर खरे और उनसे भी बढ़कर हों। भारत का मोस्‍ट डिजायर्ड टेलीविजन ब्राण्‍ड बनने की एलजी की यह उपलब्धि वह गहरा प्रभाव दिखाती है जो इस ब्राण्‍ड ने उपभोक्‍ता पर छोड़ा है। यह ग्राहकों की रूचि को जगाने और उन्‍हें चुंबक की तरह खींचने की ब्राण्‍ड एलजी की क्षमता भी दिखाती है। टीआरए भारत में टीवी कैटेगरी का अग्रणी होने पर एलजी को बधाई देता है।”

महामारी के कारण हर कोई अपने घर में ही रहने को मजबूर हुआ और टीवी मनोरंजन का प्राथमिक साधन बन गया। उपभोक्‍ता ऐसी चीज की तलाश करने लगे जो डिस्‍प्‍ले डिवाइस से बढ़कर हो और जल्‍दी ही उनका ध्‍यान टेक्निकल डिटेल्‍स, मॉडर्न टेक्‍नोलॉजी और अप-टू-डेट फीचर्स पर गया। एलजी के टेलीविजन की विशाल रेंज ने बदलती माँगों को पूरा किया और वह मूवीज, खेल देखने तथा गेम खेलने के लिये पहली पसंद बन गई।

ओएलईडी डिस्‍प्‍ले के साथ, एलजी विगत वर्षों से डिस्‍प्‍ले टेक्‍नोलॉजीस में अग्रणी है। एलजी ओएलईडी टीवी में सेल्‍फ–लिट पिक्‍सल्‍स टेक्‍नोलॉजी है। यह टेक्‍नोलॉजी देखने के अनुभव को समृद्ध बनाने के लिये असीमित कॉन्‍ट्रास्‍ट और सटीक ब्‍लैक्‍स बनाती है। डोल्‍बी वि‍जन आईक्‍यू तथा डोल्‍बी एटमोस से यह मनोरंजन के स्‍तर को और ऊँचा करती है।

एलजी ओएलईडी टीवी की नई रेंज 8के और 4के न सिर्फ बेहतरीन पिक्‍चर क्‍वालिटी देती है बल्कि इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-इनैबल्‍ड फीचर्स और नया गेमिंग सपोर्ट भी दिया गया है।