कांग्रेस सांसद ‘इटली से संबंध’ वाली मोदी की टिप्पणी पर भड़के

नई दिली, 9 मई | केरल और तमिलनाडु की चुनावी रैलियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोनिया गांधी पर की गई टिप्पणी के विरोध में कांग्रेस के सदस्यों ने सोमवार को लोकसभा से बहिर्गमन किया। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस के सदस्यों ने अगस्ता वेस्टलैंड मुद्दे को उठाने की बार-बार कोशिश की। अध्यक्ष द्वारा इसकी इजाजत नहीं मिलने पर वे सदन से बाहर चले गए।

मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में कांग्रेस के सदस्य पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी पर निशाना साधने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘इतालवी कनेक्शन’ वाले विवादित बयान पर सरकार से स्पष्टीकरण चाहते थे। 

सप्ताहांत के बाद सदन की बैठक जैसे ही शुरू हुई खड़गे ने खड़े होकर समाचार पत्र की प्रतियां लहराना और बोलने देने की मांग करना शुरू कर दिया। 

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्यों को सूचीबद्ध प्रश्नों को उठाने का निर्देश दिया। भाजपा के सदस्यों ने भी जोर दिया कि सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ चले। 

यह मुद्दा सदन के नेता व गृहमंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में उठाया गया।

खड़गे के समर्थन में जल्द ही उनकी पार्टी के अधीर रंजन चौधुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे नेता आ गए। चौधुरी कहने लगे, “हमारे नेता की बात हर हाल में सुनी जाए।” 

इसका आसन पर कोई असर नहीं पड़ा। हंगामे के बीच कांग्रेस के सदस्य यह कहते सुने गए कि ‘यह ठीक नहीं है।’ 

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को केरल की चुनावी सभाओं में हेलीकॉप्टर सौदे को लेकर सोनिया गांधी पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि भारत सरकार ने नहीं इटली की एक अदालत ने कांग्रेस प्रमुख का नाम लिया है। 

उन्होंने भीड़ से पूछा था, “क्या इटली का कोई ऐसा है जिसे आप जानते हैं? क्या इटली में आपके रिश्तेदार हैं? हर कोई जानता है कि इटली से किसका संबंध है।”

–आईएएनएस

फाईल फोटोः लोक सभा।