हृदय

कोरोना (COVID-19) के कारण हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा

अमरीका सरकार की स्वास्थ्य संबंधी प्रमुख संस्था ‘सेंटर फोर डिज़ीज कंट्रोल और प्रिवेंशन’ (CDC) का कहना है कि कोरोना (COVID-19) के कारण हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा है और उसके दुप्ष्रभवों का अध्ययन किया जारहा है।

COVID ​​-19 से जुड़ी हृदय की स्थितियों में सूजन और हृदय  की मांसपेशियाँ की क्षति  शामिल है, जिसे मायोकार्डिटिस के रूप में जाना जाता है, या दिल के कवर की सूजन, पेरिकार्डिटिस के रूप में जाना जाता है।

सेंटर फोर डिज़ीज कंट्रोल और प्रिवेंशन’ के अनुसार सक्रिय रूप से COVID-19 से जुड़ी छोटी और दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभावों की पूरी श्रृंखला के बारे में अधिक जानने के लिए काम कर रहा है।

जैसा कि महामारी सामने आती है, हम सीख रहे हैं कि फेफड़े के अलावा कई अंग COVID-19 से प्रभावित हैं और ऐसे कई तरीके हैं जिनसे संक्रमण किसी के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

COVID -19 और हृदय से संबंधित स्वास्थ्य प्रभावों को सीडीसी बारीकी से देख रहा है और समझने के लिए काम कर रहा है।

Image courtesy : CDC

ये स्थितियां स्वयं या संयोजन में हो सकती हैं। दिल की क्षति सीओवीआईडी ​​-19 से गंभीर बीमारी और मृत्यु का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकती है, विशेष रूप से अंतर्निहित बीमारी वाले वृद्ध लोगों में।

इस तरह से दिल की क्षति सांस की तकलीफ, सीने में दर्द और दिल की धड़कन जैसे कुछ दीर्घकालिक लक्षणों की भी व्याख्या कर सकती है।

दिल की क्षति का जोखिम पुराने और मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों तक सीमित नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, एथलीटों सहित COVID-19 के साथ युवा वयस्क भी मायोकार्डिटिस से पीड़ित हो सकते हैं।

युवा, स्वस्थ लोगों में गंभीर हृदय क्षति हुई है, लेकिन दुर्लभ है। दिल पर COVID-19 के हल्के प्रभावों के अधिक मामले हो सकते हैं, जिन्हें विशेष इमेजिंग परीक्षणों से निदान किया जा सकता है, जिनमें हल्के या न्यूनतम लक्षणों वाले युवा लोग शामिल हैं; हालाँकि, हृदय पर इन हल्के प्रभावों का दीर्घकालिक महत्व अज्ञात है।

सीडीसी नए डेटा के उभरने के साथ-साथ अपडेट देना और अपडेट करना जारी रखेगा।

युवाओं और वयस्कों में COVID -19 संक्रमण को रोकने के लिए सबसे अच्छी रणनीति सार्वजनिक स्थानों पर एक मुखौटा पहनना है, अन्य लोगों से कम से कम 6 फीट दूर रहना, अक्सर अपने हाथों को धोना, और भीड़ और सीमित या खराब हवादार स्थानों से बचें।