कोलकाता फ्लाईओवर हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 26 हुई

कोलकाता, 2 अप्रैल। कोलकाता फ्लाईओवर हादसे में मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 26 हो गई। इससे पहले यह संख्या 24 थी लेकिन इसके बाद राहतकर्मियों द्वारा मलबे से दो और शव निकाले गए।

फोटोः कोलकाता में 31 मार्च, 2016 में फ्लाईओवर दुर्घटना में जारी बचाव कार्य (आईएएनएस)

एक पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “मलबे से दो और शव निकाले गए हैं।” इन शवों को पोस्टमार्टम के लिए कोलकाता के मेडिकल कॉलेज और अस्पताल भेजा गया है। इस मलबे से बचाए गए 67 लोगों को इलाज के लिए कई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

कोलकाता के भीड़भाड़ वाले इलाके के विवेकानंद रोड पर गुरुवार को एक निमार्णाधीन फ्लाईओवर गिर गया था। जिसमें सैकड़ों लोग दब गए थे।

इस दुर्घटना के कारण के बारे में बताते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा, “ऐसा माना जा रहा है कि खम्भा नंबर 40 के कैंटिलीवर को स्थानांनतरित कर दिया गया था, जिसके कारण तीन खम्भों के बीच की दूरी प्रभावित हुई।”

इस दुर्घटना में पुलिस ने हैदाबाद स्थित आईवीआरसीएल इंन्फ्रास्टक्चर संयुक्त उद्यम कंपनी के तीन अधिकारियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें वरिष्ठ सहायक महाप्रबंधक एम मल्लिकार्जुन, संरचनात्मक प्रबंधक प्रदीप कुमार और सहायक प्रबंधक (प्रशासन) डी. मजूमदार शामिल हैं। पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है।

इससे पहले पुलिस ने कंपनी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया।

संयुक्त पुलिस आयुक्त देबाशीष बोराल ने कहा, “कंपनी के खिलाफ हत्या, हत्या की कोशिश और आपराधिक साजिश का मामला दर्ज किया गया है।”

इस मामले की जांच के लिए 23 सदस्यीय एक विशेष जांच दल (एसआईटी) भी गठित किया गया है।

कंपनी के शहर स्थित कार्यालय को सील करने के अलावा कोलकाता पुलिस की एक टीम कंपनी अधिकारियों से पूछताछ करने दिन में हैदराबाद स्थित कंपनी के मुख्यालय पहुंची।

कोलकाता महानगर विकास प्राधिकरण (केएमडीए) के मुख्य इंजीनियर और कार्यकारी इंजीनियर को निलंबन के तहत रखा गया है और इस मामले में केएमडीए को फ्लाईओवर की सुरक्षा और स्थिरता का तत्काल निरीक्षण करने का आदेश दिया है।

(आईएएनएस)