क्या 'जनसंख्या विस्फोट' आर्थिक विकास के लिए मददगार होगा

क्या ‘जनसंख्या विस्फोट’ आर्थिक विकास के लिए मददगार होगा

क्या ‘भारत का जनसंख्या विस्फोट’ उसके आर्थिक विकास के लिए मददगार होगा या मुश्किलों को जन्म देगा, यह राजनेताओं और समाज शास्त्रियों के समक्ष एक बड़ा प्रश्न चिन्ह है? क्योंकि संयुक्त राष्ट्र के अनुमानों के अनुसार, 2064 में भारत की जनसंख्या लगभग 1.7 बिलियन होने की उम्मीद है।
दशकों से यह जानने के बाद कि चीन ने दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश होने का खिताब हासिल किया है, चीजें बदलने वाली हैं। भारत, जिसके पास दूसरी सबसे बड़ी आबादी का खिताब था, ने ‘जनसंख्या विस्फोट’ का हवाला देते हुए शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है।
कुछ साल पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता व्यक्त करते हुए भारत के “जनसंख्या विस्फोट” की ओर इशारा किया था। उन्होंने उन परिवारों की भी प्रशंसा की, जिन्होंने अधिक शिशुओं के प्रभाव पर ध्यान दिया – खुद पर और देश पर।
हालांकि, आंकड़ों से पता चला है कि संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार जनसंख्या विस्फोट के बावजूद भारत की जनसंख्या वृद्धि की गति कम हुई है।
1971 और 1981 के बीच, भारत की जनसंख्या हर साल औसतन 2.2% बढ़ रही थी। 2001 से 2011 तक, यह 1.5% तक धीमा हो गया था और अब भी कम है। संयुक्त राष्ट्र के अनुमानों के अनुसार, 2064 में भारत की जनसंख्या लगभग 1.7 बिलियन होने की उम्मीद है।
अभी, देश के 40% से अधिक निवासी 25 वर्ष से कम उम्र के हैं, और 2023 में अनुमानित औसत आयु 28 है – संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार – चीन की तुलना में लगभग एक दशक छोटा है।
उर्वरता जुआ
हालांकि यह आमतौर पर स्वीकार किया जाता है कि एक देश की औसत प्रजनन दर – प्रति महिला बच्चे – जनसंख्या को बनाए रखने के लिए 2.1 होनी चाहिए – और इससे भी अधिक बढ़ने के लिए, विशेष रूप से 1960 के दशक में भारत की प्रजनन दर प्रति महिला 6 बच्चे थी। यह उस पीढ़ी की बात कर रहे हैं जो अब दादा-दादी हैं!
सरकारी आंकड़ों से पता चला है कि 2019 से 2021 तक की नवीनतम राष्ट्रव्यापी मूल्यांकन अवधि में भारत की कुल प्रजनन दर घटकर 2.0 रह गई है।