'मन की बात' की 100वीं कड़ी, दुनिया भर में आज प्रसारण

मन की बात की 100वीं कड़ी, दुनिया भर में आज प्रसारण

‘मन की बात’ की 100वीं कड़ी का आज 30 अप्रैल, 2023 को दुनिया भर में प्रसारण किये जाने की व्यवस्था की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात (MannKiBaat) की 100वीं कड़ी आज, रविवार, 30 अप्रैल को दुनिया भर में प्रसारित होने वाली है। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 100वीं कड़ी का सीधा प्रसारण होने के साथ यह एक ऐतिहासिक क्षण होगा।
‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड के प्रसारण की न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूतावास, सामुदायिक संगठनों के साथ न्यू जर्सी में भारतीय-अमेरिकी और प्रवासी समुदाय के सदस्यों के लिए भी कर रहा है।
वाणिज्य दूतावास ने कहा, “30 अप्रैल, 2023 को 0130 बजे ईएसटी में #MannKiBaat100 को देखना न भूलें! आइए हम #MannKiBaat के ऐतिहासिक 100वें एपिसोड का जश्न मनाएं क्योंकि माननीय @PMOIndia भारतीयों, प्रवासी भारतीयों और दुनिया भर के श्रोताओं से जुड़ता है।”

केंद्र सरकार ने एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें दिखाया गया है कि प्रधानमंत्री द्वारा रेडियो शो को कैसे रिकॉर्ड किया जाता है। वीडियो में रिकॉर्डिंग स्टूडियो में जाने से पहले पीएम मोदी को तकनीशियनों के एक समूह के साथ बातचीत करते देखा जा सकता है। बाद में, वह बिना किसी लिखित स्क्रिप्ट के दर्शकों को संबोधित करते हैं।

3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ यह कार्यक्रम महिलाओं, युवाओं और किसानों जैसे कई सामाजिक समूहों को संबोधित करते हुए सरकार के नागरिक-पहुंच कार्यक्रम का एक प्रमुख स्तंभ बन गया है और इसने सामुदायिक कार्रवाई को गति दी है।
22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा, मन की बात फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली सहित 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित की जाती है। मन की बात का प्रसारण आकाशवाणी के 500 से अधिक प्रसारण केंद्रों द्वारा किया जा रहा है।
मन की बात के 100वें एपिसोड को यादगार बनाने के लिए बीजेपी ने बड़े पैमाने पर पहुंच बनाने की योजना बनाई है. सूत्रों ने कहा कि पार्टी लोगों को कार्यक्रम सुनने के लिए देश के हर विधानसभा क्षेत्र में सुविधाएं आयोजित करने की योजना बना रही है।

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन द्वारा देश भर के राजभवनों में किया जाएगा। मुंबई में राजभवन महाराष्ट्र के नागरिकों की मेजबानी करेगा, जिनका उल्लेख प्रधानमंत्री ने मन की बात के पिछले संस्करणों में राज्य की अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ किया था।

मन की बात @100 राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र में बुधवार को शामिल हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मन की बात एक अनूठा प्रयोग है जिसने देश में लोकतंत्र की नींव को मजबूत किया है.

#मन की बात की 100वीं कड़ी