गढ़वाल में अब भी जंगल धधकते रहे हैं

देहरादून, 3 मई | उत्तराखंड के गढ़वाल में मंगलवार को भी कई क्षेत्रों के जंगल धधकते रहे। रुद्रप्रयाग जिले के कई क्षेत्रों में भी जंगलों से धुआं उठता दिखाई दिया। गढ़वाल मंडल में जंगल में अब तक आग लगने की 123 घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

वन अधिकारियों के मुताबिक, रुद्रप्रयाग जिले में जंगलों में लगी आग ने चार साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब तक 45 घटनाओं में 9,7़20 हेक्टेयर जंगल बर्बाद हो चुके हैं। उत्तरकाशी में 100 हेक्टेयर जंगल आग की चपेट में आए हैं।

बस्तियों की तरफ बढ़ रही आग पर तो काबू पा लिया गया है, लेकिन दूरस्थ क्षेत्रों में अब भी आग सुलग रही है। आग बुझाने के पर्याप्त संसाधन नहीं होना भी आड़े आ रहा है। इसके साथ ही कई जगह ट्रांसफार्मर जल गए हैं।

वन विभाग के मुताबिक, गढ़वाल में जंगलों में भड़की आग काबू में आने का नाम नहीं ले रही है। पौड़ी जिले में अमेली और सिविल के जंगलों में कई जगहों पर आग लगी हुई है।

गढ़वाल मंडल में अब तक आग की 803 घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इसमें 1413.58 हेक्टेयर वन जलकर राख हो चुके हैं।

वन विभाग के अनुसार, मंडल में सोमवार को जंगल में आग की 123 घटनाएं सामने आईं। इसमें 217.05 हेक्टेयर वन आग की चपेट में आने से जल चुके हैं।

जिलाधिकारी चंद्रशेखर भट्ट ने बताया कि खिर्सू, उल्ली के जंगल में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। अमेली एवं सिविल जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं।