More than 13 thousand people died in Gaza Strip

ग़ाज़ा पट्टी में 13 हज़ार से अधिक लोगों की मौत

इसराइल में हमास के हमलों और उसके बाद ग़ाज़ा में इसराइली आक्रमण में ग़ाज़ा पट्टी में 13 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

संयुक्त राष्ट्र, 20 नवंबर. यूएन महासचिव एंतोनियो गुटेरश ने, सोमवार को मुख्यालय में नवीनतम उत्सर्जन रिपोर्ट जारी करने के मौक़े पर, पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान, टकराव में बच्चों की स्थिति पर जितनी भी रिपोर्ट जारी की गई हैं, उनमें यह स्पष्ट है कि ग़ाज़ा में मौजूदा युद्ध में, हज़ारों बच्चों की मौतें हुई हैं, जबकि यमन और सीरिया में ये संख्या सैकड़ों में थी.

उन्होंने कहा कि ग़ाज़ा में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी संख्या या आँकड़ों की प्रामाणिकता के बारे में चर्चा किए बिना भी बात करें, जबकि इन आँकड़ों को यूएन एजेंसियाँ विश्वसनीय मानती हैं, तो, “जो स्पष्ट है वो ये है कि हमने देखा है कि कुछ सप्ताहों के भीतर, हज़ारों बच्चे मारे जा चुके हैं.”

स्वास्थ्य अधिकारियों से मिली नवीनतम ख़बरों में संकेत मिलता है कि 7 अक्टूबर को इसराइल में हमास के हमलों और उसके बाद ग़ाज़ा में इसराइली आक्रमण में, ग़ाज़ा पट्टी में 13 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

एंतोनियो गुटेरेश ने कहा, “यही है जो बहुत महत्वपूर्ण है. हम इस स्तर पर आम लोगों की मौतें देख रहे हैं, जो मेरे महासचिव बनने के बाद से, किसी भी टकराव में के स्तर से, अतुलनीय और अभूतपूर्व हैं.

ग़ाज़ा में युद्ध रुकने के बाद, क्षेत्र के सामने उपलब्ध आगे के रास्ते का बारे में, यूएन प्रमुख ने कहा कि “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस त्रासदी को अवसर में तब्दील करने का रास्ता निकाला जाए.”

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “ऐसा सम्भव बनाने के लिए, यह बहुत ज़रूरी है कि युद्ध के बाद, हम दो देशों की स्थापना वाले एक दृढ़ और अपरिवर्तनीय रास्ते की तरफ़ बढ़ें.”

यूएन महासचिव ने कहा, “इसका यह मतलब भी है कि युद्ध के बाद – और ये मेरा मत है – मेरा विश्वास है कि युद्ध के बाद यह अहम है कि ग़ाज़ा में एक और अधिक मज़बूत फ़लस्तीनी प्राधिकरण, ज़िम्मेदारियाँ संभाले.”

उन्होंने कहा कि एक मानवीय युद्धविराम, पहला अति महत्वपूर्ण क़दम है, उसके साथ ही मानवीय सहायता की निर्बाध आपूर्ति भी हो. “बन्धकों की रिहाई” और अन्तरराष्ट्रीय मानवीय क़ानून का उल्लंघन का अन्त हो और आम लोगों का संरक्षण सुनिश्चित हो.

एंतोनियो गुटेरेश ने कहा कि ग़ाज़ा में फ़लस्तीनी प्राधिकरण, स्पष्ट रूप से तब तक प्रशासनीय ज़िम्मेदारियाँ नहीं संभाल सकता, जब तक वहाँ इसराइली टैंक मौजूद रहेंगे, जिसका मतलब है कि “एक परिवर्तन दौर” की ज़रूरत होगी.

ग़ौरतलब है कि फ़लस्तीनी क्षेत्र पश्चिमी तट में फ़लस्तीनी प्राधिकरण का शासन है और ग़ाज़ा में वर्ष 2006 में हुए चुनावों में, उसे हमास ने हरा दिया था, तब से ग़ाज़ा पट्टी में हमास का शासन है.

(UNNews)