sacrifice

चीन की कई वर्षों से एलएसी पर स्थिति बदलने की कोशिश

पूर्व सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (सेवानिवृत्त) ने 14 दिसंबर को चीन पर निशाना साधते हुए, कहा कि चीन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की मदद से कई वर्षों से एलएसी पर यथास्थिति को बदलने की कोशिश कर रहा है।

जनरल एमएम नरवणे ने मीडिया से बातचीत में कहा, “चीन कई वर्षों से एलएसी के साथ यथास्थिति को बदलने की कोशिश कर रहा है। वे बहुत छोटे चरणों में ऐसा कर रहे हैं…लेकिन एक अवधि में समय के साथ, उन्होंने बहुत कुछ हासिल किया है। यही वह रणनीति है जिसे उन्होंने अपनाया है और करना जारी रख रहे हैं।”

जनरल एमएम नरवणे ने यहां तक कहा कि क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए पीएलआई की हर छोटी जांच कार्रवाई का मुकाबला करना होगा।

“चीन की दीर्घकालिक रणनीति एक ही रही है – आगे बढ़ते रहें, किसी भी संभावित कमजोरी के लिए हमारी जांच करते रहें और यदि कोई हो, तो वहां बैठें और कहें कि यह हमेशा ऐसा ही था।’

गलवान घाटी संघर्ष पर बोलते हुए जनरल एमएम नरवणे ने कहा, “हम हमेशा पीपी15 तक पेट्रोलिंग करते रहे हैं, लेकिन वे हमें हमारे पारंपरिक पेट्रोलिंग पॉइंट पर जाने से रोकने की कोशिश कर रहे थे। यह अस्वीकार्य था। हमें आने से रोकने के लिए, उन्होंने छोटी चौकी स्थापित की और हमने इसका कड़ा विरोध किया।”

“लेकिन वे अड़े थे कि वे वापस नहीं जाएंगे और इसलिए हमें और अधिक मुखर होना पड़ा और तभी वे भी अतिरिक्त ताकत के साथ आए और पीपी 15 के हमारे पक्ष में पूरी झड़प हुई लेकिन हम यह सुनिश्चित करने में सक्षम थे कि वे वापस जाएं।”