हवाई सेवाएं

जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद के लिए हवाई सेवाएं प्रारंभ

जगदलपुर 21 सितम्बर । जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद के लिए हवाई सेवाएं सोमवार 21 सितम्बर को प्रारंभ हो गई।

अपरान्ह 11.45 बजे हैदराबाद से जगदलपुर पहुंचने वाली 72 सीटर हवाई जहाज का स्वागत एयरपोर्ट में वाटर कैनन सैल्यूट के साथ किया गया, वहीं यात्रियों को भी पुष्पगुच्छ भेंट किया गया।

जगदलपुर में हवाई सेवाएं प्रारंभ होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि यह आने वाले समय में बस्तर की तस्वीर को बदलने में मददगार होगी।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने दी बधाई
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नागरिक उड्डयन मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने जगदलपुर में हवाई सेवाओं के प्रारंभ होने पर खुशी जताते हुए बस्तरवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बस्तर में हवाई सेवाओं के प्रारंभ होने से बस्तर के प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ-साथ समृद्ध कला संस्कृति को और अधिक प्रसिद्धि मिलेगी।

बस्तर से रायपुर एवं हैदराबाद की यात्रा का समय केवल एक घंटा लगेगा । हैदराबाद से आगे विश्व में कहीं भी जाया जा सकता है । वर्तमान में रायपुर की यात्रा 06 घंटे में पूरी होती है तथा हैदराबाद की यात्रा लगभग 12 घंटे में पूरी होती है।

एलांयस एयर ने 29 मार्च 2020 को तथा 05 अगस्त 2020 को जगदलपुर से उड़ान सेवा प्रारंभ करना सुनिश्चित किया गया था, किन्तु कोविङ-19 के बढ़ते प्रभाव के कारण उड़ान सेवा बाधित होगई थी। वर्तमान में एयरपोर्ट में कोविड-19 के रोकथाम हेतु सभी प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया गया है।

मां दंतेश्वरी के नाम पर जगदलपुर एयरपोर्ट का हुआ नामकरण
बस्तर की आराध्य देवी मां दन्तेश्वरी के नाम पर एयरपोर्ट जगदलपुर का नामकरण किया गया है। 21 सितम्बर 2020 सेजगदलपुर हवाई अड्डा का नाम मां दन्तेश्वरी एयरपोर्ट जगदलपुर के नाम से जाना जाएगा।

मां दन्तेश्वरी एयरपोर्ट जगदलपुर कुल 57.6 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में स्थापित है। एयर स्ट्रिप की लम्बाई 1704 मीटर है। एयरपोर्ट के आधारभूत सुविधाओं का प्रबंधन लोक निर्माण विभाग, छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा किया जा रहा है एयरपोर्ट में एयर ट्रफिक कंट्रोल का प्रबंधन एयरपोर्ट एथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा किया जावेगा। एयरपोर्ट में 70 सीटर यात्री क्षमता वाली हवाई जहाज को संचालित किया जा रहा है। यात्री विमान सुबह 09.00 बजे हैदराबाद से उड़ान भरकर जगदलपुर होते हुए दोपहर 12.00 बजे तक रायपुर पहुंचेगी। इसके पश्चात 12.30 बजे वापस हैदराबाद के लिए विमान रायपुर से प्रस्थान करेगी।

बस्तर के लोगों की सुविधा हेतु विमानों की उड़ान प्रतिदिन किया जाना सुनिश्चित किया गया है। टिकट की बुकिंग एलायंस एयर के वेबसाईट, ऐप एवं टिकट काउण्टर के माध्यम से किया जा सकता है । यात्री किराया भी न्यूनतम रखा गया है, जिसे आसानी से वहन किया जा सकता है । हैदराबाद से जगदलपुर का 1405.00, जगदलपुर से रायपुर का टिकट 1270.00 रूपये मात्र है । आम नागरिक कम खर्चे में आसानी से हवाई यात्रा का लाभ ले सकते हैं।