मीराबाई चानू

टोक्यो ओलंपिक में भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने भारत को पहला पदक दिलाया

मीराबाई चानूभारोत्तोलक मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए पहला पदक हासिल किया है, उन्होंने महिलाओं के 49 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारोत्तोलन स्पर्धा में रजत पदक जीतने पर मीराबाई चानू को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा,“@टोक्यो 2020 के लिए एक सुखद शुरुआत के लिए नहीं कहा जा सकता था! भारत @मीराबाई_चानू के शानदार प्रदर्शन से उत्साहित है। भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है।

भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क वर्ग में कुल 202 किलोग्राम भार उठाया। चीन के होउ झिहुई ने ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए 210 किलोग्राम भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता।

टेनिस में, भारत के सुमित नागल ने अपने पहले दौर के पुरुष एकल मैच में उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन के खिलाफ 6-4, 6-7, 6-4 से जीत हासिल की, जबकि महिला एकल में सुतीर्थ मुखर्जी ने पहले दौर में बर्गस्ट्रोम लिंडा को 4-3 से हराया।

भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया की एन सैन और किम जे देवक से 6-2 से हार गए।

बैडमिंटन में, चिराग शेट्टी और रंकीरेड्डी ने ग्रुप ‘ए’ पुरुष युगल मैच में ताइपे के ली यांग और वांग ची-लिन को 21-16, 16-21, 27-25 से हराया। बी. साई प्रणीत पुरुष एकल वर्ग में ग्रुप ‘डी’ के मुकाबले में जिल्बरमन मिशा से हार गए।

निशानेबाज सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में सातवें नंबर पर रहे।

अन्य मुकाबलों में आज भारतीय ईव्स आज शाम महिला हॉकी में नीदरलैंड से भिड़ेगी। बॉक्सर विकास कृष्ण यादव 63-69 किलोग्राम वर्ग में जापान के ओकाजावा सेवनरेट्स के साथ चुनाव लड़ेंगे।