तोमर ने कहा, ‘आर्थिक सुस्‍ती के बावजूद नाल्‍को का प्रदर्शन सराहनीय’

भुवनेश्‍वर,  8 जनवरी। केंद्रीय इस्‍पात एवं खान मंत्री  नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा, ‘अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में अनिश्चितताओं के बावजूद उत्‍पादकता एवं लाभोत्‍पादकता दोनों ही लिहाज से नाल्‍को का प्रदर्शन लगातार सराहनीय रहा है।‘  तोमर कल भुवनेश्‍वर में कंपनी के 36वें स्‍थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे।

तोमर ने भुवनेश्‍वर में यह जानकारी दी कि नाल्‍को को केंद्र की ओर से ‘उत्‍कल डी और ई’ कोल ब्‍लॉक पहले ही प्राप्‍त हो चुके हैं, जो ओडि़शा के अंगुल स्थित उसके ताप विद्युत संयंत्र के आसपास ही अवस्थित हैं। उन्‍होंने कहा कि इस दिग्‍गज अल्‍युमिनियम कंपनी को दमनजोड़ी में उसकी रिफाइनरी के निकट स्थित पोतंगी बॉक्‍साइट खदानें जल्‍द ही हासिल होंगी, जिनमें 70 मिलियन टन का भंडार होने का अनुमान लगाया गया है।

नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि नाल्‍को ने इसके अलावा अपने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व के तहत अनेक गतिविधियां और परियोजनाएं शुरू की हैं, जो निश्चित तौर पर प्रशंसनीय हैं। श्री तोमर ने ‘नाल्‍को की लाडली’ का विशेष जिक्र करते हुए यह जानकारी दी, जो बीपीएल परिवारों की प्रतिभाशाली छात्राओं को बढ़ावा देने के लिए कंपनी द्वारा शुरू की गई योजना है। भारत सरकार के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम के तहत यह योजना शुरू की गई है।

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री जुएल ओराम और केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार)  धर्मेन्‍द्र प्रधान ने राज्‍य की समग्र विकास प्रक्रिया के साथ-साथ वहां आर्थिक विकास सुनिश्चित करने में नाल्‍को द्वारा निभाई जा रही भूमिका के लिए नाल्‍को के सीएमडी  तपन कुमार चांद और उनकी टीम को बधाई दी। उन्‍होंने इस नवरत्‍न सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (पीएसयू) को केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्‍वासन दिया।

ओडि़शा के इस्‍पात एवं खान मंत्री  प्रफुल्‍ल मलिक ने नाल्‍को को राज्‍य का गौरव बताया और कहा कि मुनाफा कमा रही इस सार्वजनिक क्षेत्र कंपनी के विनिवेश की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जाना चाहिए।

भुवनेश्‍वर के सांसद डॉ. प्रसन्‍ना कुमार पतसानी, संबलपुर के सांसद श्री नागेन्‍द्र कुमार प्रधान और उत्‍तर-पश्चिम दिल्‍ली के सांसद एवं अखिल भारतीय अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति संगठनों के संघ के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष डॉ. उदित राज ने भी इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित किया।

नाल्‍को के सीएमडी श्री तपन कुमार चांद ने अपने स्‍वागत संबोधन में यह बात दोहराई कि कंपनी ओडि़शा के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इसके साथ ही कंपनी राष्‍ट्रीय विकास कार्यक्रमों के अनुरूप भी कार्य कर रही है। श्री चांद ने यह भी कहा कि कंपनी अपने कारोबार में उत्‍कृष्‍टता हासिल करने के प्रयासों के साथ-साथ अपने हितधारकों के कल्‍याण पर भी अपना ध्‍यान केंद्रित कर रही है।