थल सेना

थल सेना के सह अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी का अमेरिका दौरा

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर। भारत की थल सेना के  सह सेना अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी  आज  से  संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल सैनी   वहाँ 20 अक्टूबर, 2020 तक रहेंगे और दोनों देशों की सेनाओं के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने और रक्षा क्षेत्र में आपसी हितों पर बातचीत करेंगे।

थल सेना प्रमुख, भारत-प्रशांत कमांड के सैन्‍य घटक – अमेरिकी सेना प्रशांत कमांड (यूएसएआरपीआरएसी) का दौरा करेंगे और अमेरिकी सेना के प्रशिक्षण और उपकरण क्षमताओं को देखने के अलावा सैन्य नेतृत्व के साथ बड़े पैमाने पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

थल सेना अध्यक्ष भी बाद में, भारत-प्रशांत कमांड के सैन्‍य घटक का दौरा करेंगे, जहाँ सैन्य सहयोग के पहलुओं और खरीद-फ़रोख़्त सहित दोनों सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने, प्रमुख क्षेत्रों में प्रशिक्षण, संयुक्त अभ्यास और क्षमता निर्माण पर चर्चा की जाएगी।

इस यात्रा से दोनों देशों की सेनाओं के बीच संचालनात्‍मक और युद्धक स्‍तर पर सहयोग बढ़ेगा, जो इस तथ्य पर बल देता है कि भारत कोविड-19 प्रतिबंधों के बावजूद अमेरिका के साथ दो संयुक्त अभ्यासों युद्ध अभ्‍यास (फरवरी 2021) और वज्र प्रहार (मार्च 2021) में भाग ले रहा है।