दिल्ली एमसीडी मेयर

दिल्ली एमसीडी मेयर का चुनाव आज 6 जनवरी को

दिल्ली एमसीडी मेयर का चुनाव आज यानी 6 जनवरी को होगा। 4 दिसंबर, 2022 को हुए दिल्ली निकाय चुनावों के बाद आज पहली बार नगरपालिका सदन की बैठक होगी और सभी नवनिर्वाचित पार्षद शपथ लेंगे तथा महापौर और उप महापौर चुने जाएंगे।

दिसंबर, 2022 में आम आदमी पार्टी (आप) ने चुनावों में 250 में से 134 वार्डों में जीत दर्ज की और नगर निगम में भाजपा के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 104 वार्ड जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि कांग्रेस ने 250 सदस्यीय नगरपालिका सदन में नौ सीटें जीतीं।

मई 2022 में नागरिक निकायों का पुन: एकीकरण किया गया। बीते वर्ष 2022 में वार्डों के पुनर्निर्धारण के बाद यह पहला नगरपालिका चुनाव भी था, केंद्र द्वारा तीन स्थानीय निकायों को एक करने के लिए संसद में एक कानून लाने के बाद यह चुनाव जरूरी हो गया था।

दिल्ली एमसीडी मेयर के पद को प्रतिष्ठित माना जाता है और दिल्ली के एक मेयर (महापौर) के पास 1958 में स्थापित पूर्व एकीकृत एमसीडी में बहुत अधिक शक्ति थी, जिसे 2012 में उत्तरी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों में विभाजित किया गया था, जिसमें तीन नगर निकायों के लिए एक महापौर था।