दिल्ली में डीजल टैक्सी चालकों का प्रदर्शन, यातायात जाम

नई दिल्ली, 2 मई | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल और पेट्रोल से चलने वाली टैक्सियों पर प्रतिबंध के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के विरोध में टैक्सी चालकों ने सोमवार को गुड़गांव व नोएडा से लगने वाले दिल्ली के क्षेत्रों में प्रदर्शन किया। दिल्ली के कई इलाकों में किए जाने वाले टैक्सी चालकों के विरोध प्रदर्शन के कारण स्कूल जा रहे बच्चों और कार्यालय जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

कई शोध और अध्ययन से दिल्ली को विश्व के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में से एक बताया गया है।

टैक्सी चालकों द्वारा पश्चिमी दिल्ली के राजौरी इलाके में प्रदर्शन किए जाने के कारण धौला कुआं-गुड़गांव मार्ग पर यातायात जाम देखा गया।

ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, “टैक्सी चालकों ने गुड़गांव-धौला कुआं मार्ग पर टोल बूथ के करीब राजौरी फ्लाईओवर को जाम कर दिया।”

अधिकारी ने बताया कि टैक्सी चालकों के प्रदर्शन के कारण दिल्ली-गुड़गांव मार्ग पर जाम की स्थिति पैदा हो गई। करीब एक किलोमीटर तक वाहनों की लंबी कतार लग गई।

टैक्सी चालकों ने दिल्ली नोएडा डायरेक्ट (डीएनडी) को भी जाम कर दिया, जिसके कारण सुबह दफ्तर के लिए निकले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

नोएडा के सेक्टर-16 में काम करने वाली एक जनसंपर्क पेशेवर प्रीति गुप्ता ने बताया, “मुझे अपने कार्यस्थल तक पहुंचने में 20 मिनट का वक्त लगता है, लेकिन मैं आज 30 मिनट से अधिक समय यहां फंसी रही।”

गुड़गांव की एक कंपनी में काम करने वाले वैभव मिश्रा ने कहा कि उन्हें सुल्तानपुर इलाके से अपने कार्यालय पहुंचने में दो घंटे का समय लगा।

एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली नोएडा एक्सप्रेसवे मार्ग पर जाम हुआ, लेकिन पुलिस की तैनाती के बाद जल्द ही समस्या हल हो गई।

सर्वोच्च न्यायालय ने शनिवार को टैक्सी संचालकों को अपने वाहन सीएनजी (कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस) चालित कराने के लिए और अधिक समय देने से इनकार करते हुए पहली मई से दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में डीजल ईंधन वाले टैक्सियों का परिचालन बंद कर दिया।

इससे पहले टैक्सी संचालकों के लिए समय सीमा दो बार बढ़ाई जा चुकी है।