नई दिल्ली के प्रगति मैदान में राजस्थान मण्डप का शुभारंभ

जयपुर, 14 नवम्बर (जस)। राजस्थान के नई दिल्ली के प्रगति मैदान में सोमवार को शुरू हुए चौदह दिवसीय 36वें भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में केन्द्रीय विधि एवं न्याय, इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री पी.पी. चौधरी ने राजस्थान मंडप का फीता काट कर एवं दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

चौधरी ने सर्वप्रथम मुख्य थीम एरिया में  ‘‘डिजीटल इंडिया’’ थीम से प्रेरित ’’डिजीटल राजस्थान’’ थीम पर सजाये संवारे गये जोधपुर के मेहरानगढ़ किले के स्वर्ण मंडित फूल महल का झरोखा और उसके पीछे मोती महल की बहुरंगी शीशा जड़ित दीवार की मनमोहक प्रतिकृति के सामने गणेश प्रतिमा की पूजा-अर्चना की और लड्डू का भोग चढ़ाया।

राजसिको के अध्यक्ष मेघराज लोहिया ने चौधरी को मण्डप का अवलोकन करवाते हुए बताया कि थीम एरिया में ’’डिजीटल इंडिया‘‘ के ‘लोगो’ के साथ ही डिजीटल राजस्थान से संबंधित ’राजनेट‘ की झांकी को भी प्रदर्शित किया गया है। इसके अलावा राजस्थान की बहुरंगी कला, संस्कृति, समृद्ध इतिहास और परम्परागत हस्तशिल्प कला के साथ ही पर्यटन उद्योग और विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति को दर्शाया गया है।

मंडप में मुख्य द्वार के दोनाें ओर ऊपर बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीनों द्वारा राजस्थान में डिजीटल क्रांति एवं विकास से संबंधित योजनाओं का प्रसारण किया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री चौधरी ने मंडप के एक-एक स्टॉल को देखा और राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से व्यापार मेले में भाग लेने आये उद्यमियों से बातचीत की। उन्होने राजस्थान के विश्व प्रसिद्व हस्तशिल्प उत्पादों को विशेष रूप से देश-विदेश में धूम मचाने वाली राजस्थानी साड़ियों, अन्य हस्तशिल्प वस्तुओं में लाख की चूड़ियॉ, महिलाओं के श्रृंगार के विविध आईटम्स, जयपुरी रजाईयां, टैैक्सटाईल्स का सामान, चद्दरे, महिलाओं के सलवार सूट, राजस्थान प्रिंट की चद्दरे, सजावटी सामान, संगमरमर के उत्पाद और ज्वैलरी आदि की प्रशंसा की।