No new case of Nipah has been reported

निपाह का कोई नया मामला सामने नहीं आया

निपाह रोकथाम जिलों को सतर्क रहना चाहिए: मंत्री वीना जॉर्ज
तिरुअनंतपुरम, 18 सितम्बर। आज केरल राज्य में निपाह का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि जिलों को सतर्क रहना चाहिए। स्थिति नियंत्रण में है।

मंत्री ने यह भी कहा कि संपर्क सूची में शामिल लोगों को संपर्क के दिन से 21 दिनों तक अलगाव में रहना चाहिए। मंत्री कोझिकोड, त्रिशूर, मलप्पुरम, वायनाड, पलक्कड़ और कन्नूर के जिला चिकित्सा अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे।

बैठक में प्रत्येक जिले की अलगाव और उपचार प्रणालियों का मूल्यांकन किया गया। कोझिकोड के अलावा अन्य जिले भी सतर्कता से काम कर रहे हैं. 45 लोग दूसरे जिलों में क्वारंटाइन में हैं। जिलों में बुखार निगरानी और विशेषज्ञ समिति की बैठकें आयोजित करके रोकथाम गतिविधियों को मजबूत किया गया है।

राज्य स्तर पर निपाह रोकथाम की गतिविधियाँ मजबूती से जारी हैं। राज्य आरआरटी ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किये. स्वास्थ्य विभाग संचालनालय में राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष कार्यरत है।

सभी जिलों में सर्विलांस के तहत सर्विलांस को मजबूत करने के निर्देश दिये गये. हर जिले में अलग से एक एम्बुलेंस और आइसोलेशन वार्ड भी स्थापित किए गए हैं। ई संजीवनी टेलीमेडिसिन सेवा को सुदृढ़ किया गया है।

मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए टेलीमैनस के हिस्से के रूप में एक मनोसामाजिक सहायता टीम का गठन किया गया है।

निपाह रोग के संबंध में सभी जिलों के जिला निगरानी अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी, नर्सिंग अधिकारी, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक, स्वास्थ्य निरीक्षक, पैरामेडिकल स्टाफ। नर्सिंग सहायकों सहित लगभग 6000 निवासियों को प्रशिक्षित किया गया है।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के निदेशक, अतिरिक्त निदेशक, जिला चिकित्सा अधिकारी और कोझिकोड, त्रिशूर, मलप्पुरम, वायनाड, पलक्कड़ और कन्नूर जिलों के जिला कार्यक्रम प्रबंधकों ने भाग लिया।