Prime Minister, Narendra Modi, tribute, India's first Prime Minister Jawaharlal Nehru

नेहरू को पीएम मोदी ने श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को आज 27 मई , 2023 को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की है।
देश आज पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि मना रहा है। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रमुख भूमिका थी।

कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी भारत के पहले प्रधानमंत्री को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी है ।

इतिहासकारो और विश्व राजनीती की समझ रखनेवाले विद्वानों का कहना है कि पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्रीएक दूरदर्शी व्यक्ति थे।

भारतीय सेना के प्रमुखों के साथ नेहरू

नेहरू विदेश में शिक्षित बैरिस्टर और महात्मा गांधी के करीबी विश्वासपात्र थे । वह महात्मा गांधी के चुने हुए राजनीतिक उत्तराधिकारी भी थे, और स्वतंत्र भारत के पहले निर्वाचित प्रधान मंत्री थे। 1950 में वल्लभभाई पटेल की मृत्यु के बाद, वह कांग्रेस में अपने सहयोगियों के बीच ऊंचे स्थान पर आ गए। शैक्षिक संस्थानों, इस्पात संयंत्रों और बांधों द्वारा संचालित भारत के उनके दृष्टिकोण को व्यापक रूप से साझा किया गया था।

उन्हें एक बहादुर व्यक्ति के रूप में देखा जाता था, जो उग्रवादियों से लड़ते थे; एक निःस्वार्थ व्यक्ति के रूप में, जिसने आज़ादी हासिल करने के लिए वर्षों तक जेल में रहे; और सब से ऊपर एक दूरदर्शी के रूप में।