Developed India @ 2047, Must work as Team India

विकसित भारत @ 2047, टीम इंडिया के रूप में काम करना चाहिए

प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र, राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को टीम इंडिया के रूप में काम करना चाहिए और एक विकसित भारत @ 2047 के लिए लोगों के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करना चाहिए।

नई दिल्ली, 27 मई, 2023, शनिवार।

आज नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल (GCM) की 8वीं बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही. इस दौरान कई राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे. उन्होंने राज्यों से नागरिकों के सपनों को पूरा करने वाले कार्यक्रम तैयार करने के लिए वित्तीय रूप से विवेकपूर्ण निर्णय लेने को कहा।

मोदी ने आज नीति आयोग की 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक न्यू कन्वेंशन सेंटर, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित की गई।

उन्होंने कहा कि नीति आयोग राज्यों की अगले 25 वर्षों की रणनीति विकसित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है और इसे राष्ट्रीय विकास एजेंडा के साथ जोड़ सकता है। उन्होंने राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से नीति आयोग के साथ काम करने का आग्रह किया ताकि देश अमृत काल की अपनी कल्‍पना को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ सके।

नीति आयोग की बैठक में अमित शाह, सीतारमण, पीयूष गोयल और उत्तर प्रदेश, असम, झारखंड, मध्य प्रदेश सहित राज्यों के सीएम शामिल हुए। बिहार, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, तमिलनाडु और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार किया।

बैठक में मुख्यमंत्रियों, उपराज्यपालों ने विभिन्न नीतिगत स्तर के सुझाव दिए। उन्होंने राज्यों से संबंधित विशिष्ट मुद्दों का उल्लेख किया जिनके लिए केन्‍द्र-राज्य सहयोग की आवश्यकता है। उनके द्वारा प्रमुखता से उठाए गए कुछ सुझावों और सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों में अन्‍य बातों के अलावा हरित रणनीतियों का चयन, क्षेत्रवार योजना की आवश्यकता, पर्यटन, शहरी नियोजन, कृषि, कारीगरी की गुणवत्ता, लॉजिस्टिक आदि जैसे क्षेत्र शामिल हैं।