Free Aadhaar service is closing

बंद हो रही है फ्री आधार सेवा, 14 जून से पहले करा लें अपडेट

अगर आप मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट कराना चाहते हैं तो आपके पास 14 जून 2023 तक का समय है, जिसके बाद आपको 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

नई दिल्ली, 27 मई 2023, शनिवार।
भारत के प्रत्येक नागरिक के पास आधार कार्ड होना चाहिए और जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है वे सरकार की किसी भी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
आधार कार्ड बनाने की शुरुआत 29 सितंबर 2010 को हुई थी, पहला आधार कार्ड बनाया गया था।
इस संबंध में यूआईडीएआई ने कुछ दिनों पहले घोषणा की थी कि जिन लोगों का आधार कार्ड 10 साल पुराना है और अपडेट नहीं किया गया है, उन्हें पहचान और निवास के प्रमाण सहित दस्तावेज जमा करने होंगे और इसे फिर से अपडेट कराना होगा।
आधार कार्ड का ऑनलाइन अपडेट 14 जून 2023 तक फ्री रखा गया है
यूआईडीएआई ने आधार कार्ड धारकों की सुविधा के लिए मुफ्त ऑनलाइन अपडेट की घोषणा की। इस घोषणा के मुताबिक 15 मार्च से 14 जून 2023 तक आधार कार्ड के ऑनलाइन अपडेट को फ्री रखा गया है. यूआईडीएआई की इस घोषणा के मुताबिक तीन महीने में आधार को ऑनलाइन अपडेट करना मुफ्त है।
यह मुफ्त सेवा कहाँ से प्राप्त करें
मुफ्त ऑनलाइन आधार कार्ड सेवा का लाभ उठाने के लिए माय आधार पोर्टल पर जाना होगा और बिना किसी शुल्क के इसे अपडेट करना होगा। जबकि आधार केंद्रों पर 50 रुपये देने होंगे।
10 साल में एक बार भी अपडेट नहीं?
आधार कार्ड को बायोमेट्रिक बना दिया गया है। आधार कार्ड बनवाते समय आंखों की स्कैनिंग से लेकर उंगलियों के निशान तक लिए जाते हैं और यह सारा डेटा यूआईडीएआई सरकार के पास रखता है। जिन लोगों का आधार कार्ड 10 साल से ज्यादा पुराना है उन्हें अपना आधार कार्ड अपडेट कराना होगा। यानी अगर आपने 10 साल में एक बार भी अपडेट नहीं कराया है तो आपको आधार कार्ड अपडेट कराना होगा। आधार कार्ड में आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम और पता अपडेट कराना होगा।