NVX-CoV2373

नोवावैक्स वैक्सीन सुरक्षित और COVID-19 को रोकने में प्रभावकारी

नोवावैक्स वैक्सीन (COVID-19 Vaccine NVX-CoV2373) के अमेरिका में किये गए क्लिनिकल परीक्षण के परिणाम दिखाते हैं कि नोवावैक्स वैक्सीन सुरक्षित है और COVID-19 को रोकने में प्रभावकारी है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और मेक्सिको में 29,960 वयस्क स्वयंसेवकों पर किये गए के तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के परिणाम बताते हैं कि COVID-19 Vaccine NVX-CoV2373  रोग को रोकने में 90.4% प्रभावकारी  है।

अमरीका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में सोमवार 14 जून, 2021 को जानकारी दी गई कि नोवावैक्स वैक्सीन ने मध्यम और गंभीर रोगियों में बीमारी के खिलाफ 100% सुरक्षा दिखाई है।

नोवावैक्स वैक्सीन COVID-19  से ग्रस्त उच्च जोखिम वाले लोगों में (65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग और 65 वर्ष से कम आयु के कुछ खास बीमारियों वाले लोगों )  91.0% प्रभावकारी  है।

सुरक्षा डेटा से संकेत मिलता है कि जांच किया गया टीका आमतौर पर सामान्य है लेकिन टीका लगने के बाद कुछ वालेंटियर्स में दो दिनों तक थकान, सिरदर्द और मांसपेशियों में  दर्द के लक्षण दिखाई दिए।

मैरीलैंड के गैथर्सबर्ग के नोवावैक्स, इंक ने जांच टीका विकसित किया और नैदानिक ​​​​परीक्षण का नेतृत्व किया जिसे PREVENT-19 (link is external) के रूप में जाना जाता है।

PREVENT-19 परीक्षण दिसंबर 2020 के अंत में शुरू हुआ और 119 अध्ययन स्थलों पर वयस्क वालेंटियर्स को नामांकित किया।

 

COVID-19 Vaccine NVX-CoV2373 एक सबयूनिट वैक्सीन है जो कंपनी की रीकॉम्बिनेंट प्रोटीन नैनोपार्टिकल तकनीक का उपयोग करके कोरोनावायरस स्पाइक प्रोटीन के स्थिर रूप से बनाई गई है। टीके में शुद्ध प्रोटीन एंटीजन COVID-19 की प्रतिकृति या कारण नहीं बना सकते हैं।

नोवावैक्स वैक्सीन (NVX-CoV2373)  को तरल रूप में इंजेक्शन द्वारा लगाया जाता है और इसे  35 ° से 46 ° F तापमान पर संग्रहीत, संभाला और वितरित किया जा सकता है।

एक एकल वैक्सीन खुराक में 5 माइक्रोग्राम (एमसीजी) प्रोटीन और 50 एमसीजी सहायक होता है। वैक्सीन को 21 दिनों के अंतराल पर दो इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है। इस टीके के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक को रक्षा विभाग के साथ लंबे समय से चले आ रहे अनुबंध के तहत विकसित किया गया ।

यूनाइटेड किंगडम में 15,000 वयस्कों के नामांकन के तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के परिणामों से पता चला है कि NVX-CoV2373 की दो-खुराक वाली खुराक समग्र रूप से  COVID-19 को रोकने में अत्यधिक प्रभावी (link is external) थी और अल्फा प्रकार के SARS-CoV-2 तनाव के खिलाफ उच्च प्रभावकारिता का भी प्रदर्शन किया।