glaciers

नौसेना की महिला अधिकारियों ने पिंडारी ग्लेशियर की ट्रेकिंग पूरी की

नई दिल्ली, 5 अप्रैल (जनसमा)। भारतीय नौसना की कमांडर प्रिया खुराना के नेतृत्व में 24 महिला अधिकारियों के एक दल ने पिंडारी ग्लेशियर के शून्य बिंदु (3353 मीटर) पर पहुंचने में सफलता प्राप्त की। ट्रेकिंग के बाद टीम अब दिल्ली लौट आई है।

भारतीय नौसना द्वारा 24 मार्च से लेकर 2 अप्रैल, 2016 तक महिला अधिकारियों की एक टीम द्वारा पिंडारी ग्लेशियर के लिए अत्यंत ऊंचाई वाली दुर्गम चढ़ाई (ट्रेकिंग) आयोजित की गई थी, जिसका उद्देश्य महिला अधिकारियों को पर्वतारोहण के चरम साहसिक अभियान का अनुभव प्रदान करना था। तदनुसार, ट्रेकिंग सीजन की शुरुआत में ही इस ट्रेकिंग की योजना बनाई गई थी, ताकि उन्हें ठिठुरती सर्दी में रोमांचकारी अनुभव प्रदान किया जा सके। इस टीम का नेतृत्व कमांडर प्रिया खुराना ने किया।  इस टीम में 24 महिला अधिकारी शामिल थीं।

फोटो सौजन्य:  कुमाऊं मण्डल विकास लि.

इस ट्रेकिंग कार्यक्रम को वाइस एडमिरल एआर कर्वे, एवीएसएम, कार्मिक प्रमुख द्वारा 22 मार्च, 2016 को नई दिल्ली से झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह टीम 26 मार्च, 2016 को लोहरखेत पहुंची, जहां से इस टीम की सदस्यों ने धाकुरी, खाती एवं द्वाली के रास्ते पिंडारी ग्लेशियर के लिए अपनी अत्यंत ऊंचाई वाली ट्रेकिंग शुरू की। यह टीम 30 मार्च, 2016 को पिंडारी ग्लेशियर के शून्य बिंदु (3353 मीटर) पर पहुंची।

इस दुर्गम चढ़ाई के दौरान टीम को छह भूस्खलन क्षेत्रों का सामना करना पड़ा था। इस टीम ने 30 मार्च को अत्यंत ऊंचाई पर अवस्थित पिंडारी ग्लेशियर से उतरना शुरू किया था। यह टीम 31 मार्च को लोहरखेत एवं 2 अप्रैल, 2016 को दिल्ली वापस पहुंची। इस तरह टीम ने अपनी ट्रेकिंग सफलतापूर्वक पूरी की।