पठानकोट में पंद्रह घंटे की कार्रवाई में सभी 4 आतंकवादी मारे गये

पठानकोट/नई दिल्ली, 2 जनवरी(जनसमा)। पंजाब के पठानकोट शहर के पास वायुसेना के अड्डे पर आतंकवादियों द्वारा शनिवार तड़के किया गया हमला लगभग 15 घंटे चली मुठभेड़ के बाद समाप्त हो गया और 4 आतंकवादी मार दिये गये। इस हमले में वायुसेना के तीन जवान शहीद हो गए और चार अन्य घायल हो गए हैं।

फोटो: आईएएनएस

यह आतंकवादी हमला शनिवार तड़के लगभग 3:30 बजे शुरू हुआ था।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार शाम ट्वीट किया, ‘पठानकोट अभियान में सभी पांचों आतंकवादियों को मार गिराने के लिए मैं अपने सशस्त्र बलों और अन्य सुरक्षा बलों को बधाई देता हूं।’

उन्होंने कहा, ‘हमने पठानकोट हमले में सुरक्षाकर्मियों को खोया भी है। उनके परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक शोक संवेदना। हम उनकी कुर्बानी कभी नहीं भुला सकते।’

नई दिल्ली में जारी एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि पठानकोट क्षेत्र में सैन्‍य प्रति‍ष्‍ठानों में आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ किये जाने की आशंका से संबंधित खुफिया जानकारी उपलब्‍ध थी। इसके जवाब में, भारतीय वायुसेना द्वारा ऐसे किसी भी दुस्‍साहस को नाकाम करने के लिए एहतियाती कदम उठाए गए थे।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि सभी सुरक्षा एजेंसियों की पुख्‍ता तैयारी और समन्वित प्रयासों की बदौलत पठानकोट में एयर फोर्स स्‍टेशन में आतंकवादियों के गुट के दाखिल होते ही हवाई टोही प्‍लेटफार्म्‍स के माध्‍यम से उनका पता लगा लिया गया।

घुसपैठियों के खिलाफ त्‍वरित कार्रवाई शुरू की गई और उन्‍हें सीमित क्षेत्र तक ही रोक लिया गया, और इस तरह उन्‍हें टेक्निकल जोन में दाखिल होने से रोक लिया गया, जहां बहुमूल्‍य परिसंपत्तियां मौजूद थीं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि सभी एजेंसियों द्वारा समय पर और त्‍वरित रूप से की गई कार्रवाई की बदौलत वायुसेना की बहुमूल्‍य परिसंपत्तियों को नुकसान पहुंचाने की आतंकवादियों के संभावित मंसूबे को नाकाम कर दिया गया है।