पन्ना : जल को साक्षी मान लिया जंगल-जीव संरक्षण का संकल्प

पन्ना : जल को साक्षी मान लिया जंगल-जीव संरक्षण का संकल्प

भोपाल, 21 सितंबर (जस)। वन क्षेत्र में नवाचारों में तेजी से अपनी जगह बना रहे मध्यप्रदेश के पन्ना वन विभाग ने फिर अनूठी पहल की है। वन मण्डल अधिकारी डॉ. अनुपम सहाय के नेतृत्व में दक्षिण वन मंडल की दो रेंज के अधिकारी, कर्मचारी, वन प्रबंध समिति के सदस्यों ने मोहन्दा रेंज के कुआं ताल में जल को साक्षी मानकर जल, जंगल एवं वन्य-जीवों के संरक्षण का संकल्प लिया।

डॉ. सहाय ने कहा कि पर्यावरण संतुलन तथा प्राकृतिक भोजन चक्र को बनाए रखने के लिए वनों एवं वन्य-जीवों का संरक्षण अति आवश्यक है। वनों का विनाश हुआ, तो मानव जीवन भी सुरक्षित नहीं रहेगा। अगली पीढ़ी के सुरक्षित भविष्य को मद्देजर रखते हुए हमने आज से इस संकल्प की शुरूआत की है।

संकल्प के तहत वनमंडल द्वारा पवई, मोहन्द्रा, रैपुरा, सलेहा और कल्दा में प्रशिक्षण कार्यशालाएं हुई। कार्यशालाओं में वन अधिकारी, कर्मचारी और वन प्रबंधन समिति के सदस्यों को वन्य-प्राणियों की पहचान, उनकी सुरक्षा, रहवास स्थलों के रख-रखाव, वनों की सुरक्षा, पुन: वनीकरण आदि की जानकारी दी गई। कार्यशाला में वनपाल श्री ओम प्रकाश शर्मा को वन्य-प्राणी सुरक्षा में सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित भी किया गया।

सभी कार्यशाला में वन सुरक्षा समिति के गठन की प्रक्रिया, सुरक्षा समिति के कार्यों, किसान लक्ष्मी योजना, वनदूत योजना तथा वन्य-प्राणी अपराध अन्वेषण की भी जानकारी दी गई।