First woman judge Justice Fatima Beevi passes away in Kollam

पहली महिला न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम. फातिमा बीवी का निधन

भारत के सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त होने वाली पहली महिला न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम. फातिमा बीवी का आज 23 नवंबर, 2023 को 96 वर्ष की आयु में केरल के कोल्लम में निधन हो गया।

कोल्लम के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।

जस्टिस बीवी भारत के सर्वोच्च न्यायालय की न्यायाधीश बनने वाली पहली महिला थीं। वह देश की उच्च न्यायपालिका में नियुक्त होने वाली पहली मुस्लिम महिला भी थीं।

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में सेवानिवृत्ति के बाद न्यायमूर्ति बीवी को तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने उनके निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि जस्टिस बीवी का निधन बेहद दुखद है.
मंत्री ने कहा कि न्यायमूर्ति बीवी ने उच्चतम न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश और तमिलनाडु की राज्यपाल के रूप में अपनी छाप छोड़ी।
जॉर्ज ने एक बयान में कहा, “वह एक बहादुर महिला थीं, जिन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। वह एक ऐसी महिला थीं, जिन्होंने अपने जीवन से दिखाया कि इच्छाशक्ति और उद्देश्य की भावना से किसी भी विपरीत परिस्थिति को दूर किया जा सकता है।”
फातिमा बीवी के बारे में
लाइव लॉ के अनुसार, जस्टिस फातिमा बीवी ने गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से कानून में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और 14 नवंबर 1950 को एक वकील के रूप में नामांकित हुईं।
उन्होंने 1950 में केरल की निचली न्यायपालिका में अपना करियर शुरू किया और जल्द ही केरल अधीनस्थ न्यायिक सेवाओं में एक मुंसिफ के रूप में, एक अधीनस्थ न्यायाधीश के रूप में, एक मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के रूप में, एक जिला और सत्र न्यायाधीश के रूप में, एक न्यायिक के रूप में सेवा की। वह अधिकारी के पद तक पहुंची। आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के सदस्य।
जस्टिस बीवी 1983 में सुप्रीम कोर्ट हाई कोर्ट जज और 1989 में सुप्रीम कोर्ट जज बने।
अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, न्यायमूर्ति बीवी ने पहले राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सदस्य के रूप में कार्य किया, बाद में उन्हें तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया।
न्यायमूर्ति बीवी ने राज्य के राज्यपाल के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान तमिलनाडु विश्वविद्यालय के चांसलर के रूप में भी कार्य किया।
उन्हें भारत ज्योति पुरस्कार और यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।