गोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय

पिपरी में राष्ट्रपति करेंगे गोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गोरखपुर के भटहट विकासखण्ड के ग्राम पिपरी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  द्वारा किए जाने वाले गुरु गोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास की तैयारियों का निरीक्षण किया।

उल्लेखनीय है कि ग्राम पिपरी में 52 एकड़ भूमि में स्थापित होने वाले राज्य के पहले आयुष विश्वविद्यालय में एक ही परिसर में आयुर्वेदिक, यूनानी, होम्योपैथी और योग चिकित्सा की पढ़ाई और उस पर शोध कार्य होगा। इस विश्वविद्यालय में आयुष इंस्टीट्यूट व रिसर्च सेंटर भी होगा।

गोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए 299.87 करोड़ रुपये की डीपीआर  लोक निर्माण विभाग ने बनायी है। विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य मार्च, 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है।

प्रदेश के 98 आयुष  कॉलेज इस विश्वविद्यालय से सम्बद्ध होंगे।

‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी 25 अगस्त, 2021 को लखनऊ ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वितीय चरण के अन्तर्गत लाभार्थियों को निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन वितरित करेंगे।

यह जानकारी  एक सरकारी प्रवक्ता ने दी और बताया कि मुख्यमंत्री जी ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वितीय चरण में विभिन्न जनपदों की लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे। कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से सम्पन्न होगा।
‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के प्रथम चरण के तहत देश के 8 करोड़ से अधिक परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस प्रदान किए जा चुके हैं। प्रदेश में योजना से 1.47 करोड़ परिवार लाभान्वित हुए हैं। यह संख्या पूरे देश में सर्वाधिक है।