पेरेज इतिहास बदलने वालों में से एक थे : ओबामा

वाशिंगटन, 28 सितम्बर | अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजरायल के पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत शिमोन पेरेज को उन कुछ लोगों में से एक बताया है, जिन्होंने मानव इतिहास के बदलाव में अपना योगदान दिया। पेरेज का बुधवार को निधन हो गया। मस्तिष्काघात के बाद दो सप्ताह पहले उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

ओबामा ने व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में कहा, “दुनिया में हमारे साथ कुछ ऐसे लोग होते हैं जो केवल अपनी भूमिका के द्वारा ही नहीं, बल्कि हमारी नैतिक सोच में विस्तार लाकर और हमें खुद से अधिक उम्मीद करने के लिए प्रेरित कर मानव इतिहास में बदलाव ले आते हैं। मेरे दोस्त शिमोन उन्हीं कुछ लोगों में से एक थे।”

फाइल फोटो : आईएएनएस

ओबामा ने कहा कि वह अपनी पत्नी मिशेल सहित इजरायल और दुनियाभर के लोगों के साथ मिलकर इजरायल के संस्थापक के रूप में पेरेज के असाधारण जीवन का सम्मान करते हैं।

ओबामा ने जॉन एफ. केनेडी के बाद से हर अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित करने में योगदान देने के लिए पेरेज की सराहना की, जिसके कारण दोनों देशों के बीच आज मजबूत संबंध कायम है।

ओबामा ने कहा कि पेरेज ने इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री यिटझाक राबिन की हत्या के बाद भी फिलीस्तिीन और पड़ोसी देशों के साथ शांति की उम्मीद नहीं छोड़ी।                   –आईएएनएस