पीयूष गोयल

बिहार के 11 गांवों में पहली बार पहुंची बिजली

कटिहार, 05 जनवरी। आज के आधुनिक दौर में भले ही भारत चांद पर पहुंच कर पूरी दुनिया में अपनी धाक जमा रहा है, परंतु देश के कुछ गांव इतने पीछे रह गए हैं कि वहां के लोग बिजली के लिए तरस गए हैं। आजादी के बाद अभी भी ऐसे कुछ गांव हैं जहां रात को चारों तरफ अंधेरा ही अंधेरा पसरा होता है। मगर नया साल कुछ लोगों की जिंदगी में नई रौशनी लेकर आया है।

बिहार के कटिहार में 11 गांव जहां के लोगो ने आजादी के 68 साल बाद अपने घर में पहली बार बिजली देखी है। इन लोगों ने आज से पहले बिजली के बारे में सिर्फ कहा-सुना था ।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी दी है कि बिहार के 11 गांवों में केंद्रीय योजना के तहत पहली बार बिजली पहुंची है। अपने घर में बिजली के बल्ब को जलता देख बड़ो के साथ साथ बच्चे भी बहुत खुश हैं। उनकी नजरें बल्ब से हटने का नाम ही नही ले रही हैं। उनको विश्वास ही नही हो रहा कि आजादी के इतने दिनों बाद उनके गांव में भी बिजली आई है।

कटिहार के जिन 11 गांवों में बिजली आई है उनके नाम हैं बलियठा, भरसा, बिनबरी, गोपालपुर, जालान, किशोरगंज, मोदीचक, नंददीयर, पकड़ीया, सहजना, चमरिया हैं।

आपको बता दे कि हाल ही में संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव में बिजली को ले कर काफी शोर-गुल किया गया था। केंद्र सरकार लगातार बिजली से वंचित गांवों तक बिजली पहुंचाने की योजना पर काम कर रही है। ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल भी लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से अब तक विद्युतीकृत किये गए गांवों की जानकारी देते रहते हैं।

(हि.स.)