बेल्जियम पहुंचे मोदी, हुआ गर्मजोशी से स्वागत

ब्रसेल्स, 30 मार्च। तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले पड़ाव के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह को बेल्जियम पहुंचे जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। विकास मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर बताया कि ब्रसेल्स पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी पूर्ण स्वागत हुआ। हाल के आतंकवादी हमलों के मद्देनजर मोदी की ब्रसेल्स यात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

फोटोः बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत करते भारतीय समुदाय के लोग।

मोदी तीन देशों के इस दौरे के दौरान भारत-यूरोपीय संघ(ईयू) शिखर सम्मेलन और अमेरिका में वैश्विक परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। मोदी यहां से अमेरिका और सऊदी अरब के दौरे पर भी जाएंगे।

यूरोपीय संघ के अधिकारियों का कहना है कि क्षेत्र में बढ़ती सुरक्षा चिन्‍ताओं के बीच मोदी का यूरोपीय संघ भारत शिखर वार्ता में भाग लेने का निर्णय स्वागत योग्य है।

मोदी बुधवार को बेल्जियम दौरे के दौरान देश के प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल के साथ एक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन का आयोजन करेंगे और उसके बाद 13वें भारतीय-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। मोदी दूरस्थ तकनीक विधि से प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल के साथ मिलकर इंडिया, बेल्जियम, आइरस दूरबीन का एक्‍टीवेशन भी करेंगे। शाम के समय मोदी बेल्जियम में रह रहे 15 हजार से अधिक के भारतीय जन समुदाय को भी संबोधित करेंगे जिनके मन में मोदी की इस यात्रा को लेकर जबर्दस्त उत्साह है।

मोदी 31 मार्च को दो दिवसीय चौथे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका रवाना होंगे। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा कर रहे हैं।

वहां से लौटते समय वह दो-तीन अप्रैल को सऊदी अरब में एक द्विपक्षीय यात्रा पर रहेंगे।