वृंदावन में एक हजार विधवाओं के लिए बन रहा एक आशियाना

मथुरा (उत्तर प्रदेश), 30 मार्च (जनसमा)। केंद्र सरकार ने विधवा महिलाओं के आवास लिए उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक आशियाना बनाने का निर्णय लिया है।

यह आवास केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ‘स्वाधार गृह योजना’ के अंतर्गत बनाया जा रहा है। यह आवास विधवाओं के लिए सरकार द्वारा स्थापित अथवा वित्त पोषित अब तक का सबसे बड़ा आशियाना होगा।

फोटोः मथुरा के वृंदावन में 29 मार्च 2016 को ‘महिला स्वाधार गृह’ की आधारशिला रखने के लिए पट्टिका का अनावरण करतीं मेनका संजय गांधी और साथ में हैं सैयदा शादाब फातिमा।

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी ने मंगलवार को मथुरा के वृंदावन में एक हजार विधवाओं के लिए विशेष आवास के निर्माण की परियोजना का शुभारम्भ किया। मेनका संजय गांधी ने उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री सैयदा शादाब फातिमा की उपस्थिति में इस आवास की आधार शिला रखी।

इस अवसर पर मेनका संजय गांधी ने कहा कि यह आवास इस साल अक्‍टूबर तक पूरी तरह से बनकर तैयार हो जायेगा। यह आवास अलग प्रकार का होगा क्योंकि यहां पर विधवाओं को सीखने और कौशल विकास करने का अवसर मिलगा ताकि वे अपने समय का सदुपयोग करने में सक्षम हो सकें।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री सैयदा शादाब फातिमा ने कहा कि वृंदावन में 4,500 विधवाएं रहती हैं और निर्माणाधीन आवास से एक ही समय में एक हजार विधवाओं को आश्रय मिल सकेगा, जो एक सराहनीय प्रयास है।