यूक्रेन

ब्रिटेन चाहता है यूक्रेन इस युद्ध को जीत जाए

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री यह सुनिश्चित करने के लिए समर्पित हैं कि यूक्रेन इस युद्ध को जीत जाए।

प्रधान मंत्री ने घोषणा की है कि यूके यूक्रेन को आक्रमण में सहायता के लिए टैंक और स्व-चालित बंदूकें भेजेगा।

यूक्रेन को चैलेंजर 2 टैंक भेजना ब्रिटेन के समर्थन में गियर परिवर्तन की शुरुआत है। 14 टैंकों का एक स्क्वाड्रन आने वाले हफ्तों में भेजा जाएगा।

प्रधान मंत्री ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की (Ukrainian President Zelenskyy) को बताया कि यूके यूक्रेन को भूमि युद्ध के लिए अतिरिक्त सैन्य सहायता प्रदान करेगा। लगभग 30 AS90s, जो बड़ी, स्व-चालित बंदूकें हैं, पांच गनर द्वारा संचालित होने की उम्मीद है।

रक्षा सचिव सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में इस समर्थन के बारे में और जानकारी देंगे।

प्रधान मंत्री के प्रवक्ता ने 14 जनवरी,2023 को कहा कि प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने अपने निकटतम सैन्य सलाहकारों के साथ सैन्य तस्वीर का विश्लेषण किया है और यूके के समर्थन के सामरिक प्रभाव को देखा है।

डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा: प्रधान मंत्री और उनके मंत्री पुतिन पर दबाव बढ़ाने और यूक्रेन के बेहतर भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आने वाले दिनों और हफ्तों में दुनिया भर में सहयोगियों से बात करेंगे।

ब्रिटेन आने वाले दिनों में यूक्रेनी सशस्त्र बलों को टैंकों और बंदूकों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करना शुरू कर देगा, ब्रिटेन के व्यापक प्रयासों के तहत पिछले छह महीनों में ब्रिटेन में हजारों यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षित किया गया है।

प्रधान मंत्री ने रक्षा सचिव को यूरोपीय सहयोगियों को एक साथ लाने का काम सौंपा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वैश्विक सैन्य समर्थन में वृद्धि यथासंभव रणनीतिक और समन्वित हो। रक्षा सचिव इस सप्ताह नाटो सहयोगियों और अन्य अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करने के लिए इस सप्ताह एस्टोनिया और जर्मनी की यात्रा करेंगे।